स्पीति का रोड ट्रिप होगा और भी शानदार, काज़ा में खुला दुनिया का सबसे ऊंचा EV चार्जिंग स्टेशन

अन्य राज्य नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। हिमालय की गोद में बसी इस अनोखी घाटी स्पीति का रोड ट्रिप अब पूरी तरह से ‘इको-फ्रेंडली’ तरीके से किया जा सकता है। यहां के काज़ा में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) के लिए चार्जिंग स्टेशन का होना है।

स्पीति वैली के काज़ा में पुणे की स्टार्टअप कंपनी goEgoNetwork ने ये चार्जिंग स्टेशन शुरू किया है। ये दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन है। ये समुद्रतल से 3600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस चार्जिंग स्टेशन पर भारत AC और डुअल सॉकेट टाइप के दो EV चार्जर लगाए गए हैं। ये चार्जिंग स्टेशन काज़ा में होटल डेजर के पास लगाया गया है। यहां पर सभी तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार को चार्ज किया जा सकता है। पुणे की स्टार्टअप कंपनी goEgoNetwork इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है।

इस चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत के मौके पर कंपनी के को-फाउंडर धीमन कदम का कहना है कि देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। वहीं देश को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में ले जाने के लिए चार्जिंग स्टेशन के मजबूत नेटवर्क की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए ये चार्जिंग स्टेशन खोला गया है।