हिंदी पखवाड़ा पर प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो में संगोष्ठी एवं कार्यशाला आयोजित

झारखंड
Spread the love

रांची। हिंदी पखवाड़ा के तहत प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची कार्यालय में 29 सितंबर, 2021 को हिंदी कार्यशाला एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्यूरो के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह के अलावा दो सदस्यों को आमंत्रित किया गया था। इसमें आकाशवाणी रांची के पूर्व उपनिदेशक नीरज नाथ पाठक और वरिष्‍ठ पत्रकार चंदन कुमार मिश्र उपस्थित रहे।

अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने कहा कि भारत सरकार राजभाषा के रूप में हिंदी के अधिकाधिक उपयोग के लिए हमेशा तत्पर रहती है। विभागीय कर्मचारियों को भी खास करके हिंदी क्षेत्र में काम करने वालों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह अपना  कामकाज हिंदी में ही करें।

पाठक ने कहा कि हमें अपनी भाषा की शुद्धता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर हम शुद्ध और सरल शब्दों में बातचीत करेंगे तो उसका असर आम लोगों पर लंबे समय तक रहता है। मिश्र ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को अपने पत्राचार में सरल शब्दों का ही प्रयोग करना चाहिए, ताकि आम लोग आसानी से उसे समझ सके।

कार्यक्रम का संचालन कार्यालय प्रमुख शाहिद रहमान और धन्यवाद क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव पुष्कर ने किया। इस दौरान क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ओंकार नाथ पाण्डेय, आकाशवाणी के समाचार एकांश के प्रमुख अब्दुल हामिद, दूरदर्शन समाचार एकांश के प्रमुख दिवाकर कुमार, आकाशवाणी की संवाददाता सुश्री शिल्पी सहित प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो एवं पत्र सूचना कार्यालय रांची के कर्मचारी मौजूद थे।