जज उत्तम आनंद की मौत के मामले में सीबीआई ने बाइक सवार से पूछताछ का ब्यौरा हाईकोर्ट में सौंपा

झारखंड
Spread the love

धनबाद के एडीजे उत्तम आनंद अष्टम की मौत के मामले को लेकर गुरुवार को झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सीबीआई ने अदालत को जांच की प्रगति रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में बताया गया कि सीसीटीवी में जो बाइक सवार दिख रहा था, उससे पूछताछ की गई। बाइकर ने बताया कि दुर्घटना देखकर वह डर गया था, इसी वजह से रूका नहीं और तेजी से वहां से निकल गया।

इसके साथ ही सीबीआई ने अदालत को बताया कि जांच अभी जारी है। इधर, कोर्ट ने सीबीआई को निर्देश दिया कि अगले सप्ताह जांच की विस्तृत प्रगति रिपोर्ट पेश करें। यहां बता दें कि पिछली सुनवाई 27 अगस्त को हुई थी। मामले की जांच कर रही सीबीआई ने प्रगति रिपोर्ट अदालत में पेश की थी। रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई की ओर से बताया गया कि जज की मौत ऑटो के धक्के से ही हुई है। अन्य बिंदुओं पर जांच जारी है।

इस पर चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत ने कहा कि रिपोर्ट में जज के खिलाफ कोई षड्यंत्र या टक्कर मारने के उद्देश्य का जिक्र नहीं है। ऐसे में सीबीआई इन बिंदुओं पर भी जांच कर रिपोर्ट दे। अदालत ने इस मामले के दोनों आरोपियों को भी पूरी सुरक्षा प्रदान करने को कहा। अदालत ने कहा कि हमें अंदेशा है कि यदि इस मामले में कोई बड़ा षड्यंत्र है, तो आरोपियों पर हमला हो सकता है। नार्को टेस्ट के बाद दोनों आरोपियों को ट्रेन के बजाय विमान से ही लाने-ले जाने का सुझाव दिया।

इस दौरान राज्य के गृह सचिव और एफएसएल निदेशक भी हाजिर थे। गृह सचिव ने अदालत को बताया कि एफएसएल में जरूरी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अब किसी भी प्रकार की जांच के लिए सैंपल दूसरे राज्य भेजने की जरूरत नहीं होगी। एफएसएल निदेशक से हाईकोर्ट ने कहा कि जब राज्य में एक ही लैब है तो इसमें सभी तरह की जांच की सुविधा होना जरूरी है। इस दौरान कोर्ट ने लैब में कितने पद रिक्त हैं और क्या-क्या नई जांच की सुविधा की जरूरत है, इस पर विस्तृत रिपोर्ट भी गृह सचिव और निदेशक से मांगा था।