ईएसएल स्टील को लगातार दूसरे साल मिला ग्रीनटेक इफेक्टिव सेफ्टी कल्चर अवॉर्ड

झारखंड बिज़नेस
Spread the love

बोकारो। वेदांता ग्रुप की कंपनी ईएसएल स्टील लिमिटेड को दूसरे साल मेटल्स एंड माइनिंग इंडस्ट्री कैटेगरी में ग्रीनटेक इफेक्टिव सेफ्टी कल्चर अवॉर्ड-2021 से सम्मानित किया गया है। ईएसएल द्वारा तकनीक, डिजिटलीकरण एवं इनोवेशंस के प्रभावी उपयोग और इसके वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा साईट पर गंभीर जोखिमों के प्रभावी मूल्यांकन के चलते ईएसएल को यह सम्मान मिला है।

वर्तमान में पुरस्कार के 20वें संस्करण का आयोजन जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में किया गया। इस अवसर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला और शीर्ष पायदान की सार्वजनिक एवं निजी कंपनियों जैसे निर्माण, फार्मास्युटिकलस, धातु एवं खनन, विद्युत और उर्जा, बैंकिंग आदि के सीईओ, प्रबंध निदेशक और प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

वर्ष 1999 में स्थापित ग्रीनटेक फाउन्डेशन भारत का अग्रणी गैर-लाभ संगठन है। यह सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, सीएसआर एवं एचआर के क्षेत्र में विभिन्न कॉर्पोरेट्स के प्रयासों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करता है।

कंपनी के सीईओ एनएल व्हाट्टे ने कहा, ‘हमें खुशी है कि लगातार दूसरी बार ग्रीनटेक अवॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया है। यह ना सिर्फ हमारे लिए गर्व की बात है, बल्कि यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रथाओं एवं सुरक्षा के सभी नियमों के अनुपालन की दिशा में हमारे सतत प्रयासों की पुष्टि करता है।‘

बड़ी संख्या में शीर्ष पायदान के नीति निर्माता, सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की कंपनी, अकादमिक संस्थानों ने ग्रीनटेक सेफ्टी समिट 2021 में हिस्सा लिया था, जिन्हें सुरक्षा के क्षेत्र में पेशेवरों के नेटवर्क के साथ बातचीत का अवसर मिला। कार्यक्रम के दौरान भारतीय उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा की प्रभावी प्रणालियों को लागू करने की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं पर चर्चा की गई।

ईएसएल की इस जीत पर ग्रीनटेक फाउंडेशन के सीईओ के शरण ने कहा, ‘ईएसएल हमेशा से कार्यस्थल पर सुरक्षा की प्रथाओं के लिए प्रतिबद्ध रहा है। उद्योग जगत में हमारे इन्हीं सुरक्षा मानकों के साथ एक बार फिर से ईएसएल ने बड़ी जीत हासिल की है। यह सम्मान हमें अन्य प्रतिस्पर्धियों को भी इस दिशा में प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा। ग्रीनटेक फाउंडेशन में हम ईएसएल टीम को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।‘

इसी साल ईएसएल को ‘इंडस्ट्री सेक्टर सेफ्टी एक्सीलेंस’ के तहत ‘ग्रीनटेक सेफ्टी अवॉर्ड 2020’और कोरोना प्रोटेक्शन इनीशिएटिव कैटगरी में उपलब्धियों के लिए ग्रीनटेक कोरोना वॉरियर अवॉर्ड 2020 से  भी सम्मानित किया गया था।