तीन दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद धरती पर सुरक्षित लौटे चारों आम नागरिक

दुनिया
Spread the love

नई दिल्ली। तीन दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद इंस्पीरेशन4 के चार यात्री धरती पर सुरक्षित लौट आए हैं। चारों की लैंडिंग अटलांटिक सागर में हुई है। अंतरिक्ष पर्यटन के बाजार में एलन मस्क की कंपनी की ये तीसरी सफल अंतरिक्ष यात्रा थी।

ये चारों यात्री कोई अंतरिक्ष विज्ञानी नहीं बल्कि आम लोग थे और ऐसा पहली बार हुआ था कि पूरी तरह से गैर-अंतरिक्ष यात्रियों की कोई टीम अंतरिक्ष यात्रा पर गई हो। इंस्पीरेशन4 का क्रू स्पेसएक्स कैप्सूल में बुधवार को फ्लोरिडा से रवाना हुआ था। चारो पैराशूट की पानी की सतह से पहुंचने से पहले रफ्तार धीमी हो गई थी। नीचे स्पेसएक्स के बोट उन्हें लेने के लिए इंतजार कर रहे थे।

इनमें नासा की पूर्व एस्ट्रॉनॉट उम्मीदवार और जियोसाइंटिस्ट सियान प्रॉक्टर (51), बोन कैंसर सर्वाइवर हेइली एक्रेनेऑक्स (29), एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर और पूर्व एयरफोर्स अधिकारी क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) शामिल थे। इंस्पीरेशन4 की टीम की अगुवाई अरबपति कारोबारी जेयर्ड आइजाकमैन कर रहे थे। जेयर्ड आइजमैन ने इस यात्रा के लिए तीन अजनबियों को चुना था। ‘टाइम’ की रिपोर्ट के अनुसार जेयर्ड ने चारों सीटों के लिए लगभग 200 मिलियन डॉलर की रकम चुकाई है।