स्‍कूलों को बनाना है मॉडल, डीसी ने बुलाई बैठक, एसएमसी ने थमाई समस्‍याओं की लंबी सूची

झारखंड शिक्षा
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। जिले के प्रत्येक प्रखंड में एक-एक विद्यालय को मॉडल स्‍कूल के रूप में विकसित करना है। इसकी कार्ययोजना बनाने को लेकर उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में 19 अगस्‍त को समाहरणालय सभागार में बैठक हुई। इसमें सभी संबंधित विद्यालयों की विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी) के अध्यक्ष/सचिव शामिल हुए। उन्‍होंने अपने-अपने विद्यालय में समस्‍याओं की लंबी सूची थमा दी। आवश्यक मरम्मत, रंगरोगन, विद्युत, पेयजल, शौचालय समेत अन्य जरूरी मूलभूत जरूरतों से संबंधित मांगें रखी। नीति आयोग (भारत सरकार) द्वारा संचालित आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत शिक्षा क्षेत्र में पैसा भी मिला है। उपायुक्त ने इसके आलोक में कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक में उत्क्रमित गवर्नमेंट उच्च विद्यालय (बिटपी, भंडरा) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय में चार कमरों की मरम्मत, कार्यालय के समीप एक जर्जर भवन को तोड़े जाने की मांगें रखी गई। डॉ अनुग्रह नारायण उच्च विद्यालय (कैरो) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय परिसर स्थित छात्रावास को तोड़े जाने, विद्यालय के रंगरोगन, बाउंड्रीवॉल को ऊंचा करने, शौचालय की मांग रखी गई। एसएस उच्च विद्यालय (किस्को) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय में आइटी लैब, साइंस लैब, शौचालय में पानी की व्यवस्था, स्कूल मैदान का समतलीकरण, एक वॉलीबॉल और बैडमिंटन कोर्ट स्थापित करने, पुस्तकालय में विद्युत व्यवस्था, पेयजल के लिए टैप, विद्यालय का रंगरोगन आदि की मांग रखी गई।

ये भी पढ़े : पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा त्रिलोकीनाथ धाम : चंद्रप्रकाश

गांधी मेमोरियल उच्च विद्यालय (माराडीह, कुडू) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय में दरवाजा खिड़की लगाये जाने, रंगरोगन का कार्य, बेंच-डेस्क की व्यवस्था आदि की मांग रखी गई। उत्क्रमित गवर्नमेंट उच्च विद्यालय (कुजरा, लोहरदगा) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय के चार कमरों की मरम्मत, विद्यालय का रंगरोगन, लैब, विद्यालय के छत की मरम्मत, मध्य विद्यालय में विद्युत व्यवस्था के लिए वायरिंग का कार्य, पेजयल एवं शौचालय की व्यवस्था आदि की मांग की गई। प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय (मूंगो, पेशरार) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय की मरम्मत, रंगरोगन, फर्श की मरम्मत, वायरिंग का कार्य, पुस्तकालय की व्यवस्था आदि मांगें रखी गईं। गवर्नमेंट नंदलाल उच्च विद्यालय (अर्रू, सेन्हा) के एसएमसी अध्यक्ष/सचिव द्वारा विद्यालय के रंगरोगन, मरम्मत कार्य, साइंस लैब स्थापित करने समेत अन्य मांगे रखी गईं।

उपायुक्त द्वारा सिविल सर्जन को जिले में स्थित सभी कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों और कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों में सभी छात्रा व शिक्षक-शिक्षिकाओं की कोविड जांच कराये जाने का निर्देश दिया गया। इसके बाद सभी उच्च विद्यालयों में भी कोविड जांच कराये जाने के लिए टीम बनाने और कोविड जांच पूर्ण करने का आदेश दिया। सिविल सर्जन को जिले में कोविड टीकाकरण की गति बढ़ाये जाने का आदेश दिया गया।

ये भी पढ़े : फिशरीज साइंस कॉलेज के दो छात्रों को उच्च शिक्षा प्रवेश परीक्षा में मिली सफलता

आज की बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, सिविल सर्जन संजय कुमार सुबोध, जिला शिक्षा अधीक्षक अखिलेश चौधरी, जिला योजना पदाधिकारी पीयूषा शालिना डोना मिंज, जिला खेल पदाधिकारी नारायण राम, जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेन पूर्ति, समग्र शिक्षा अभियान एडीपीओ अंबुज्य पांडेय, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सुशील टुडू आदि उपस्थित थे।