पीएफ के 817 खातों में जालसाजों ने लगाई सेंध, निकाले 21.5 करोड़ रुपये

अपराध देश मुख्य समाचार मुंबई
Spread the love

मुंबई। पेंशन के पैसे को बुढ़ापे का सहारा माना जाता है, पर कुछ जालसाजों ने इसमें भी सेंध लगा दी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कुछ कर्मचारियों से साठ-गांठ करके पीएफ के करोड़ों रुपये जालसाजों ने निकाल लिए.

ईपीएफओ के मुंबई कार्यालय में कर्मचारियों की सांठगांठ से 21.5 करोड़ रुपये की ठगी हुई है. खबर के मुताबिक यह धोखाधड़ी कॉमन पीएफ पूल के जरिए की गई है. अब तक की गई जांच के मुताबिक इस घोटाले का “मास्टरमाइंड” मुंबई कांदिवली ईपीएफओ ऑफिस के 37 साल के चंदन कुमार सिन्हा को बताया जा रहा है. पीएफ की रकम निलाकलने के लिए माइग्रेंट वर्कर के 817 बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया. इन खातों में ट्रांसफर किए गए 90 फीसदी पैसे निकाल लिए गए हैं. जांच में पाया गया कि ईपीएफओ के मुंबई कार्यालय के 5 कर्मचारी इस धोखाधड़ी में शामिल हैं, जिसमें से चंदन सिन्हा फरार है. इंटरनल ऑडिट पूरा होते हीईपीएफओ इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप सकता है. आप इन 4 तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस चेक कर लें कहीं जालसाजों ने आपके खाते में भी तो किसी तरह की धोखाधड़ी नहीं की है.

अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. इसके अलावाआप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी.