मनरेगा में कार्य करने वाले श्रमिकों को ससमय मजदूरी का करें भुगतान

झारखंड
Spread the love

  • मानव दिवस सृजन लक्ष्य के अनुरूप करने का निर्देश
  • खाली पड़े पद को अविलंब भरने का दिया आदेश

रांची। मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने मनरेगा के तहत रिजेक्टड ट्रांजेक्शन आपसी समन्वय स्थापित करते हुए ससमय श्रमिकों का भुगतान सुनिश्चित कराने लेकर राज्य के सभी उप विकास आयुक्त एवं पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। मनरेगा आयुक्त ने रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन संबंधित जानकारी ली। राज्य के सभी उप विकास आयुक्तों को पोस्ट ऑफिस से आपसी समन्वय स्थापित करते हुए रिजेक्टड ट्रांजेक्शन संबंधित सभी मामलों को अविलंब सुधारने का निर्देश दिया।

मजदूरी का भुगतान नहीं हो पाना गलत

दौरान उन्होंने वैसे रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन, जिसे पोस्ट ऑफिस द्वारा मैनवली कर दिया है, उसकी सूची एक सप्ताह में सभी जिलों में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मनरेगा ग्रामीण श्रमिकों के लिए आर्थिक स्वावलंबन का आधार है। ऐसे में मनरेगा से संचालित योजनाओं में काम किये श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान नहीं हो पाना गलत होगा। मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी द्वारा सभी उप विकास आयुक्तों एवं पोस्ट ऑफिस के पदाधिकारियों को पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य करने एवं श्रमिको को उनका हक मिले, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक में राज्य के सभी उप विकास आयुक्त एवं पोस्ट ऑफिस के पदाधिकारी मौजूद थे।

लक्ष्य के अनरूप करें मानव दिवस सृजन

मनरेगा आयुक्त ने सभी उप विकास आयुक्तों को निर्देशित किया कि मनरेगा ग्रामीण श्रमिको के जीवन का आधार है। लक्ष्य के अनरूप मानव दिवस का सृजन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत प्रत्येक गांव में कार्य चालू कराएं। ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार मुहैया कराना सुनिश्चित करें।

रिक्त पद भरने को लेकर किया निर्देशित

श्रीमती राजेश्वरी बी ने सभी उप विकास आयुक्तों को मनरेगा में रिक्त पड़े पदों को अविलंब भरने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नियमावली के अनुसार मनरेगा गाइड लाइन का पालन करते हुए विज्ञापन प्रकाशित कर रिक्त पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त कर नियुक्ति संबंधित प्रक्रिया पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि रिक्त पद होने से कार्य की गति पर असर पड़ रहा है।