सीएमपीडीआई मुख्‍यालय में हुई नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई (मुख्यालय), रांची में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम) की बैठक निदेशक (तकनीकी/ईएस/सीआरडी) एसके गोमास्ता की अध्यक्षता में 28 जुलाई को हुई। इस अवसर पर सीएमपीडीआई के महाप्रबंधक (समन्वय) मनोज कुमार, महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासल) श्रीमती सुनीता मेहता, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, रांची के निदेशक विनोद शर्मा और भारतीय खेल प्राधिकरण, रांची के निदेशक विनोद कुमार सिंह सहित नराकास (उपक्रम) के लगभग सोलह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

अध्यक्षीय संबोधन में गोमस्ता ने कहा कि राजभाषा हिंदी में काम करते हुए हमें गर्व का अनुभव होना चाहिए, क्योंकि आत्मगौरव की भावना से ही भाषा का विकास संभव होता है। उन्होंने राजभाषा के कार्यान्वयन में आ रही समस्यायों को दूर करने के लिए विभिन्न सदस्य कार्यालयों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने और तकनीकी नवाचारों के प्रयोग का आह्वान किया।

मनोज कुमार ने सदस्य कार्यालयों के विभिन्न प्रतिनिधियों द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन के लिए दिए गए सुझावों को अनुकरणीय बताया। कहा कि इन सुझावों की सार्थकता तब है, जब हम इन्हें अपने कार्यालयीन कार्यकलापों में रूपांतरित करें। कुमार ने धारा 3(3), हिंदी पत्रों तथा टिप्पणियों की प्रतिशतता के संबंध में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अधिकाधिक प्रयास करने का सुझाव दिया।

बैठक के अंत में महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्रीमती सुनीता मेहता ने उपस्थित सदस्यों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन नराकास के सदस्य सचिव रास बिहारी ने किया।