दैनिक भारत 24 की खबर का असर, शौचालय‍ निर्माण की जांच के‍ निर्देश

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। दैनिक भारत 24 की खबर का असर हुआ है। जिला प्रशासन ने लोहरदगा जिले के भंडरा प्रखंड में बनाये गये शौचालय में हुए भ्रष्टाचार की जांच के निर्देश दिये हैं। यहां लाभुक को ठेकेदार ने बिना गड्ढा खोदे और छत ढाले शौचालय हैंडओवर कर दिया है। शौचालय की सुविधा होने के बाद भी पूरा परिवार बाहर शौच के लिए मजबूर है।

दरअसल, भंडरा क्षेत्र में शौचालय निर्माण में बिचौलिए हावी है। लगातार शौचालय निर्माण में भ्रष्टाचार का मामला सामने आ रहा है। भंडरा प्रखंड के गडरपो गांव में भी ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां के एक ग्रामीण को ठेकेदार द्वारा बिना गड्ढा खोदे एवं बिना छत ढाले ही शौचालय निर्माण पूर्ण कर सौंप दिया गया है।

इस खबर को आपके अपने न्‍यूजवेब पोर्टल दैनिक भारत 24 ने प्रमुखता से प्रकाशि‍त किया था। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। अफसरों ने जांच के आदेश दि‍ये। गौरतलब है कि खुले में शौच से मुक्ति के लिए सरकार हर गरीब को घर में शौचालय दे रही है। इसका फायदा ठेकेदार और बिचौलिए उठा रहे हैं।

सरकार द्वारा गरीबों को शौचालय निर्माण के लिए दिए गए पैसों का बंदरबांट किया जा रहा है। निर्माण में घटिया से घटिया सामग्री का इस्तेमाल हो रहा है। 14,000 का शौचालय आधे से कम में बनाकर ग्रामीणों को दे दिया जा रहा है।

यहां पढ़े पूरी खबर : https://x1p.8b1.myftpupload.com/2021/07/this-is-how-toilets-are-built-people-are-surprised-to-know-the-artists-artwork/