ई-सेवापुष्ट में ढीले पड़े शिक्षा अधिकारी, सचिव सख्‍त, रूक सकता है वेतन

झारखंड
Spread the love

रांची। मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत सभी स्थापना पदाधिकारियों द्वारा उनके अधीन सभी कर्मियों के ई-सेवापुष्ट में चार आंकड़ों और सूचना की प्रविष्टि करना है। इसका सत्यापन किया जाना है। समीक्षा में इसकी प्रगति संतोषजनक नहीं पाई गई है। स्‍कूली शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने शिक्षा पदाधिकारियों को इस बाबत चेताया है। तय समय पर काम पूरा नहीं करने वालों का वेतन रोकने की बात कही है।

स्‍कूली शिक्षा सचिव ने इस संदर्भ में सभी क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी जिला शिक्षा अधीक्षक को 23 जुलाई को पत्र लिखा है। सचिव ने लिखा है कि मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) के अंतर्गत चार सूचनाओं की अद्यतन प्रविष्टि और सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। इसमें जाति की श्रेणी (Caste Category), वर्ग (Class) (क, ख, ग, घ /ABCD), सेवा का नाम (Name of service) के अंतर्गत सेवा की कोटि (service Grading) और वेतनमान (Pay Scale) के तहत वेतन स्तर (Pay Level) शामिल है।

सचिव ने कहा है कि 19 जुलाई, 2021 को प्रधान कार्मिक सचिव द्वारा की गई समीक्षात्मक बैठक में निर्देश दिया गया कि सूचनाओं की प्रविष्टि और सत्यापन 23 जुलाई, 2021 के पूर्व अवश्य करा लिया जाय। उक्त के क्रम में 23 जुलाई, 2021 को पुन: समीक्षा की गई। इसमें विभाग अंतर्गत सूचनाओं की प्रविष्टि एवं सत्यापन संबंधी कार्यों की प्रगति पर काफी असंतोष प्रकट किया गया।

सचिव ने निर्देशित किया है कि अपने प्रक्षेत्र अंतर्गत सभी स्थापना पदाधिकारियों को उपर्युक्त सूचनाओं की प्रविष्टि और सत्यापन 27 जुलाई, 2021 के पूर्व निश्चित रूप से करते हुए हस्ताक्षरयुक्त अद्यतन कार्रवाई प्रतिवेदन विभाग को उपलब्ध करायें। उक्त कार्य निश्चित समय में  पूरा नहीं होने की स्थिति में संबंधित क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक के विरुद्ध वेतन रोकने संबंधी कार्रवाई की जाएगी।