पुलिस के नाम पर पैसे की उगाही कर रहा था युवक, ग्रामीणों ने खोला मार्चा

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। ग्रामीणों के एकजुट होकर मोर्चा खोलने पर पुलिस के नाम पर पैसे की उगाही करने वाले शख्स की हेकड़ी गुम हो गई। ग्रामीणों की शिकायत पर युवक को थाने बुलाकर प्रभारी ने खूब फटकार लगाई। आंशिक दंड देकर ग्रामीणों के कहने पर बांड भराकर उसे छोड़ दिया।

ग्रामीणों ने बैठक कर उक्त युवक को गांव के बीच दुर्गा मंदिर में उपस्थित कराया। बारी-बारी से उक्त युवक द्वारा किए गए दोहन की कहानी लोगों ने वहां सुनाई। करीब दो-ढाई घंटे हाई वोल्टेज ड्रामा के बीच थाने की पेट्रोलियम पार्टी पहुंची। युवक के कारनामे को सुनकर थाना तलब किया।

ग्रामीण रामानंद प्रसाद ने कहा कि लॉकडाउन का हवाला देकर श्राद्ध कर्म में किए गए ब्राह्मण भोज के एवज में 4000 हजार रुपये पुलिस को देने के नाम पर उनसे युवक ने मांगा। पैसा देने से इनकार करने पर उनपर पुलिसिया कार्रवाई करने और थाना ले जाने की धमकी देने लगा। इतना ही नहीं जब उनके घर पर बात नहीं बनी, तब युवक उनके ऑफिस में जाकर हो हल्ला करने लगा। इसके बाद रामानंद ने अपने एक रिश्तेदार को उक्त घटना की जानकारी दी।

उनके रिश्तेदार ने इसकी जानकारी गांव के गणमान्‍य लोगों के साथ मुखिया और थाना प्रभारी को दी। इसके बाद गांव में बैठक कर उक्त युवक से ग्रामीणों द्वारा पूछताछ की गई। युवक द्वारा अत्‍यंत गरीब एक विधवा महिला से श्राद्ध कर्म को लेकर 1000 रुपये की जबरन उगाही की गई। महिला के बार-बार रोने के बावजूद युवक ने किसी तरह की रहम नहीं की। गांव और हाजरी मोड़ के कई लोगों से उक्त युवक द्वारा थाना और पुलिस की धमकी देकर पैसे की उगाही कई बार की जा चुकी है।

गांव के गंझू टोला के कई लोगों से पैसे की उगाही की जा चुकी है। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने बताया कि युवक द्वारा किसी के घरेलू झगड़े में भी पहुंचकर एक पक्ष को बहला-फुसलाकर मामला थाने पहुंचा दिया जाता था। फिर दूसरे पक्ष को डरा धमकाकर पैसे की वसूली की जाती थी। ग्रामीणों ने कहा कि उक्त युवक द्वारा यह कार्य कई वर्षों से किया जा रहा था। इससे पूरा गांव त्राहिमाम कर रहा था। मंगलवार को युवक द्वारा जब रामानंद के घर जाकर जबरन पैसे की मांग की जाने लगी, तब मामला पंचायत और पंचायत से थाने तक पहुंचा।

ग्रामीणों ने युवक द्वारा किए गए कार्यों की लिखित शिकायत गोमिया थाना को दी गई। इस पर थाना प्रभारी ने कार्रवाई करते हुए युवक को थाने पर बुलाकर खूब फटकार लगाई। आंशिक दंड देकर ग्रामीणों के कहने पर बांड भरवा कर उसे छोड़ दिया। ग्रामीणों की माने तो उक्त युवक बेरमो अनुमंडल के कई थानों में पेंटिंग और बोर्ड लिखाई का कार्य करता था। इससे पुलिस और थाना के अधिकारियों से उसके अच्छे संबंध बनने लगे थे। इस दौरान वह थाना के अधिकारियों से अपने मोबाइल में तस्वीर खिंचवा कर रख लेता था। उसे लोगों को दिखाकर डरा और धमका कर पैसे की उगाही लगातार कर रहा था। इधर ग्रामीणों ने उक्त युवक को सबक सिखाने के लिए सामाजिक दंड भी निर्धारित कर दिया है।