बंगलूरु में ड्रोन से दवाइयां और वैक्सीन पहुँचाने के लिए शुरु हुआ ट्रायल

अन्य राज्य देश
Spread the love

बंगलूरु। कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच वैक्सीन को सुरक्षा कवच के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन कई ऐसे इलाके हैं जहाँ वैक्सीन का समय पर पहुंचना इतना आसान नहीं है। ऐसे इलाकों तक ड्रोन के जरिए कोरोना वैक्सीन और दवाइयां पहुंचाई जा सकती है। इस ड्रोन को बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट (BVLOS) मेडिकल ड्रोन भी कहते हैं। 

बंगलूरु में इस मेडिकल ड्रोन का ट्रायल आज से शुरु होगा। थ्रोटल एयरोस्पेस सिस्टम नाम की कंपनी बंगलूरु से 80 किलोमीटर दूर गौरीबिदनुर तक ट्रायल की शुरुआत करेगी। थ्रोटल एयरोस्पेस सिस्टम्स कंपनी ने इनवोली-स्विस के साथ मिलकर इस प्रोजक्‍ट को आज से शुरू करने का प्‍लान बनाया है। इस बारे में थ्रोटल एयरोस्पेस सिस्टम्स के सीईओ नागेंद्रन कंडासामी ने बताया कि मेड कॉप्टर का छोटा ड्रोन 1 किलो वजन की मेडिसिन बॉक्‍स को 15 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है जबकि दूसरा मेड कॉप्टर का दूसरा ड्रोन 2 किलो वजन के सामान को 12 किलोमीटर तक ले जा सकता है। 

यह ट्रायल 30 से 45 दिनों तक चलेगा जिसमें ड्रोन की रेंज और सुरक्षा दोनों का ध्‍यान रखेंगे। डीजीसीए के मुताबिक ट्रायल के दौरान कम से कम 100 घंटे उड़ान भरनी होगी। ट्रायल के बाद इस प्रोजेक्‍टर को समीक्षा के लिए डीजीसीए को सौंप दिया जाएगा।