कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारी, बच्चों के लिए कलरफुल आइसीयू, सीएम हेमंत खुद कर रहे मॉनिटरिंग

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की निगरानी में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खिलाफ जंग की तैयारी चल रही है।

अस्पतालों में की जा रही व्यवस्थाओं का मुख्यमंत्री हेमंत व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे हैं। अधिकारियों को जल्द से जल्द सरकारी अस्पतालों में बच्चों के अनुकूल पेडियेट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीआईसीयू) लगाने का निर्देश दे रखा है। यहां बता दें कि डॉक्टरों, विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को आशंका है कि तीसरी लहर बच्चों को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है।

इसे देखते हुए राज्य के सभी जिलों में बाल चिकित्सा गहन चिकित्सा इकाई की युद्धस्तर पर स्थापना की जा रही है। सूबे के सभी सदर अस्पतालों एवं कुछ सीएचसी में पीआईसीयू विकसित किए जा रहे हैं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमित बच्चों को उनके गांव के समीप बेहतर इलाज मुफ्त में मिल सके। सभी जिलों में जनरल चाइल्ड वार्ड के अतिरिक्त डेडिकेटेड चाइल्ड वार्ड विकसित हो रहे हैं।

शिशुओं की चिकित्सा के लिए वेंटिलेटर, बाल चिकित्सा वेंटिलेटर, बबल सीपीएपी, रेडिएंट वार्मर, ऑक्सीजन आपूर्ति सुविधा और अन्य आवश्यक उपकरणों से लैस किये जा रहे हैं। इधर, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार लोगों और बच्चों के लिए हर संभव स्वास्थ्य सुविधा तैयार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

तीसरी लहर की आशंका है। ऐसे में सरकार नई लहर के खिलाफ जंग लड़ने के लिए खुद को पहले से तैयार कर रही है।