झरिया कोलफील्ड से कोल बेड मिथेन निकालेगी प्रभा एनर्जी

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। धनबाद स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) की झरिया कोलफील्‍ड से कोल बेड मिथेन गैस निकालने का काम प्रभा एनर्जी करेगी। कोल बेड मिथेन की निकालने के लिए बीसीसीएल ने कार्यादेश जारी कर दिया।

सीएमपीडीआई के जनसंपर्क प्रमुख संजय कुमार दुबे ने बताया कि बीसीसीएल के लीज होल्ड एरिया झरिया कोलफील्ड के झरिया सीबीएम ब्लॉक-1 में कोल बेड मिथेन की निकासी करनी है। इसके लिए बीसीसीएल द्वारा अहमदाबाद के मेसर्स प्रभा इनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को (लेटर ऑफ एक्सेपटेंस) कार्यादेश जारी किया गया है। कोल बेड मिथेन की निकासी के लिए सीएमपीडीआई द्वारा वैश्विक निविदा निकाली गयी थी।

प्रधान कार्यान्वयन एजेंसी (पीआईए) सीएमपीडीआई की सलाह से मेसर्स प्रभा इनर्जी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मॉडेल रेवेन्यू शेयरिंग कांट्रेक्ट (एमआरएससी) में उल्लिखित कार्यक्षेत्र सहित सभी गतिविधियों का पालन करते हुए बीसीसीएल के लीज होल्ड एरिया में कोल बेड मिथेन की निकासी की जाएगी।

ज्ञात हो कि भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल), ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) और साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) जैसे सहायक कंपनियों के लिए सीएमपीडीआई प्रधान कार्यान्वयन एजेंसी (पीआईए) है। गैस की घरेलू मांग को पूरा करने के लिए कोल बेड मिथेन गैस निकासी की सुविधा, खानों और कोयला उत्पादन की सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में अग्रसर है।