उद्घाटन की आस में जिंदगी की जंग हार रहे लोग

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • सीएचसी में बनकर तैयार ब्लड स्टोरेज कई माह से फांक रहा है धूल

लातेहार। उद्घाटन की आस में कई लोग जिंदगी की जंग हार रहे हैं। समय पर खून नहीं मिलने से काल के गाल में समा जा रहे हैं। यह सिलसिला जारी है। ऐसा चंदवा सामुदायिक केंद्र में ब्‍लड स्‍टोरेज के चालू नहीं होने से कारण हो रहा है। यह कई महीनों से बनकर तैयार है। उद्घाटन के अभाव में इसे चालू नहीं किया गया है। समाजसेवियों ने उपायुक्त अबु इमरान को पत्र भेजकर सीएचसी में ब्लड स्टोरेज का उद्घाटन करने और अल्ट्रासाउंड शुरू कराने का आग्रह किया है।

जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन ने अपनी निधि से सीएचसी केंद्र में लाखों रुपये खर्च कर ब्लड स्टोरेज के लिए फ्रीज, एसीयुक्त रूम समेत सभी संसाधन एवं व्यवस्थाएं उपलब्ध कराया है। कई माह पहले ही यह ब्लड स्टोरेज बनकर तैयार हो गया है। इसके बाद भी अबतक शुरू नहीं हो पाया है। इसके शुरू हो जाने से इस केंद्र की स्वास्थ्य सुविधाएं और भी बेहतर हो जाएंगी। खून के लिए लोगों को भटकना और बाहर नहीं जाना पड़ेगा। दुर्घटना जोन प्रखंड होने के ही कारण खून की कमी से कई लोगों की होने वाली मौत पर विराम लग सकता है।

माकपा के वरिष्ठ नेता अयुब खान, अजीज अंसारी, रसीद खान ने इस संबंध में उपायुक्‍त को पत्र लिखा है। उन्‍होंने कहा है कि लोगों को मौत से बचाने के लिए सीएचसी को ब्लड स्टोरेज में लाखों रुपये खर्च कर संसाधन मुहैया कराये गये हैं। यह कई महीनों से बेकार पड़े हुए हैं। प्रखंड में आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं। घटना में गंभीर रूप से घायल होकर स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने वाले ऐसे भी रहते हैं, जिन्हें खून की जरूरत होती है। इसकी व्यवस्था नहीं होने पर चिकित्सक गंभीर रूप से बीमार और घायलों को बाहर इलाज के लिए रेफर कर देते हैं। अधिक खून बह जाने से कई लोग अस्पताल में और कई रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं।

अयुब खान ने कहा कि उद्घाटन कर सीएचसी में ब्लड स्टोरेज तत्काल चालू कर दिए जाने से अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था और भी मजबूत हो जाएगी। पार्टी इसे जल्‍द चालू करने की मांग को लेकर स्वास्थ्य प्रभारी सह मांडर विधायक बंधु तिर्की से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंप चुकी है। उन्‍होंने उपायुक्त से ब्लड स्टोरेज का उद्घाटन कराने, अल्ट्रासाउंड मशीन शुरू कराने के साथ साथ ईसीजी मशीन चालू करने, बीस केबी का डीजे जनरेटर उपलब्ध कराने, डीजीटल एक्सरे मशीन लगाने, मरीजों के लिए टेलीफोन की सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।