अब एक क्लिक पर में पता चलेगा फाइल का स्टेटस

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। वाराणसी विकास प्राधिकरण अब एक क्लिक पर आपके फाइल का स्टेटस बातएगा। और आपका काम चुटकियों में होगा। प्राधिकार खुद को डिजिटलाइज करने जा रहा है। प्राधिकरण प्राधिकरण के कर्मचारी आपको फाइलों में घुमा नहीं पाएगा। पुराने कागज जो जर्जर हो चुके है, उनको सहेजने में भी आसानी होगी। वाराणसी विकास  प्राधिकरण डिजिटलाइजशन ऑफ फाइल का काम जुलाई से शुरू करेगा।

डिजिटल इंडिया की मुहिम में अब वाराणसी विकास प्राधिकरण भी पूरी तरह से जुड़ने जा रहा है। इस कार्यालय में अब कर्मचारियों को फाइलों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। और ना ही वे आपको भटका पाएंगे। वाराणसी विकास प्राधिकरण फाइल का डिजिटलाईजेशन करने जा रहा है। मतलब अपने कागजों को डिजिटल तरीके से रखेगा। इससे अब आप का काम लटकेगा नहीं। अटकेगा नहीं और नहीं आप को भटकना पड़ेगा। बस एक क्लिक पर आपके फाइल का पूरा  स्टेटस  सामने होगा।

वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि फाइलों के डिजिटल हो जाने  से काम में सुविधा और सुगमता हो जाएगी। कार्यालय में बहुत से दस्तावेज दशकों पुराने है। इसके फटने का डर बना रहता है। ऐसे कागज सुरक्षित हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये पूरा काम तीन स्टेप में होगा। पहले दस्तावेजों को स्कैन किया जाएगा। फिर उसे जेनरेट किया जाएगा। इसके बाद कार्यालय पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगा।

वाराणसी विकास प्राधिकरण ई -ऑफिस की तरह काम करने लगेगा। कार्यालय के डिजिटल होने से आम जनता को सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। एक ही टेबल से उसके काम संबंधित सभी कागजात देखे जा सकते है। एक क्लिक पर उसके फाइल का पूरा ब्योरा  सामने आ जाएगा। जुलाई में  डिजिटलाईजेशन ऑफ फाइल्स का काम शरू होगा, जो करीब छह महीने में पूरा हो जाएगा। कोरोना काल जैसे पेंडमिक में भी ई-ऑफिस से संक्रमण में बचाव से मदद मिलेगा।