कोरोना वैक्सीन के वजह से देश में पहली मौत, दिखाई दिए थे एनाफिलेक्सिस के लक्षण

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। भारत में कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद पहली मौत की पुष्टि हुई है। इसकी पुष्टि सरकार की तरफ से गठित की गई कमेटी- AEFI की तरफ से की गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि गंभीर दुष्प्रभावों जो कोरोनावायरस के टीकों से जुड़े हो सकते हैं की एक सरकारी समीक्षा के अनुसार, 5 फरवरी से 31 मार्च के बीच कोविड -19 वैक्सीन लगवाने वाले लाखों लोगों में से तीन लोगों में वैक्सीन के कारण एनाफिलेक्सिस (एक तरह का एलर्जिक रिएक्शन) के लक्षण देखे गए। इस वजह से एक व्यक्ति की मौत भी हुई, इनकी उम्र 68 वर्ष थी।

पहली बार किसी की मौत को कोविड वैक्सीन से जोड़ा गया है। नेशनल एईएफआई कमेटी के चेयरपर्सन डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया, “यह पहली मौत है जब ये स्थापित किया गया है कि वैक्सीन के परिणामस्वरूप एनाफिलेक्सिस प्रतिक्रिया हुई है। लेकिन अगर आप कुल संख्या करोड़ों खुराक दी गई) को देखें, और केवल यह छोटी संख्या है जिसे गंभीर प्रतिक्रिया मिली है। ऐसे 31 मामले थे जिनकी जांच की गई और एक मौत वैक्सीन के कारण हुई, औरएनाफिलेक्सिस के मामलों में, केवल दो उत्पाद-संबंधी पाए गए। अधिकांश एनाफिलेक्सिस रिएक्शन मैनज कर लिए गए।”

आपको बता दें कि एनाफिलेक्सिस एक गंभीर और संभवत: जिंदगी के लिए घातक एलर्जिक रिएक्शन है। रिपोर्ट के अनुसार, जिस व्यक्ति की मौत एनाफिलेक्सिस की वजह से हुई, उन्हें 8 मार्च 2021 को वैक्सीन लगाई गई थी। अन्य दो लोगों जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद एनाफिलेक्सिस देखे गए- उनमें एक युवक की उम्र 22 साल जबकि एक महिला की उम्र 21 साल थी। दोनों ही अस्पताल में इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। यह विश्लेषण एक सेट में था जिसे राष्ट्रीय एईएफआई समिति द्वारा 5 फरवरी और 31 मार्च के बीच कारण जांच के लिए अनुमोदित किया गया था।