निफ्ट में डिजाइन पाठशाला की छात्रा नेहा को मिला छठा रैंक

झारखंड
Spread the love

रांची। डिजाइन पाठशाला की छात्रा नेहा तमंग को डिजाइन और फैशन के सेंटर ऑफ एक्सेलेंस ‘निफ्ट’ की परीक्षा (बैचेलर इन डिजाइन) में छठा रैंक मिला है। कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा देकर छात्रों को टॉप रैंक लाने की तैयारी में डिजाइन पाठशाला ने मदद की। लॉकडाउन के कारण उनकी पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आए इसके लिए डिजाइन पाठशाला की निफ्टीयन टीम क्रिएटिव तरीके अपना कर छात्रों के साथ दिन-रात लगे रहे। इसका परिणाम यह हुआ कि डिजाइन पाठशाला के छात्र-छात्राओं ने टॉप रैंक लाकर देशभर में झारखंड का नाम रौशन किया है l

डिजाइन पाठशाला के डायरेक्टर और फैशन टेक्नोलॉजीस्ट आर अजय ने बताया कि झारखंड के विद्यार्थी निफ्ट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैशन और डिजाइन के क्षेत्र में अव्वल बनना है। कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों को डिजिटल माध्यम द्वारा इटली के शोधकर्ता फैशन डिजाइनर अंकिता का वर्कशॉप मिलता रहा। क्रिएटिव एबीलिटि टेस्ट की फैकल्टी एवं एक्सेसीरीज डिजाइनर स्नेहा और तृप्ति ने कहा कि झारखंड के छात्र- छात्राओं में क्रिएटिव प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। बस उन्हें सही मार्गदर्शन मिलता रहे।

डिजाइन पाठशाला पिछले 8 सालों से झारखंड के बच्चों को फैशन और डिजाइन की ग्लैमर दुनिया के लिए निफ्ट, नीड और आईआईटीयूसीड में भेज कर रोजगार का एक बहुत बड़ा माध्यम बना रहा है। यहां से पासऑउट डिजाइनर अपने राज्य में ही नौकरी कर रहे हैं। कुछ डिजाइनर अपना स्टार्टउप लेकर नौकरी का अवसर दूसरों को दे रहे हैं।

प्रवेश परीक्षा में सफल हुए छात्र-छात्राओं में नेहा तमंग रैंक 6, श्रीविनायक रैंक 13, आदित्य कुमार रैंक 22, अंजू रैंक 367, अभिषेक सिंह रैंक 421, प्रियंका श्यामल रैंक 640, रिया कुमारी रैंक 982, सुरुचि कुमारी रैंक 1373, अनुष्का रैंक 1733, आसमी रैंक 3741, मनीष रैंक 1002, श्रुति रिचा (यूआईडी)  शामिल हैं।

संस्थान की ओर से सभी सफल छात्र-छात्राओं को बधाई दी गईं। आने वाले समय में झारखंड में ही सोहराई पेंटिंग, डोकरा क्राफ्ट, तसर सिल्क का हाथकरघा में डिजाइन इंटरनशिप उपहार स्वरूप दिया गया।