कोरोना की वैक्‍सीन लेना इस्‍लामिक‍ मान्‍यताओं के खिलाफ नहीं : खान

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। जिले के कांग्रेसी नेता सह समाजसेवी एकबाल खान ने कहा है कि कोविड से बचाव के लिए की जा रही वैक्सीनेशन की जा रही है। यह किसी भी तरह से धार्मिक, खासकर इस्लामिक मान्यताओं के खिलाफ नहीं है। पूरी तरह से सुरक्षित है। जो लोग इसे लेकर भ्रम फैला रहे हैं, वे मजहब की आड़ में आम लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने सभी धर्म और समुदाय के लोगों से आग्रह किया है कि वे हर हाल में कोरोना का टीका लगवाएं। उक्‍त बातें उन्‍होंने प्रेस से बातचीत में कही।

खान ने विशेष रूप से मुस्लिम समाज के लोगों से आग्रह किया है कि किसी के बहकावे में नहीं आये। सीधे सरकारी स्वास्थ्य केंद्र जाएं और वैक्‍सीन लगवाएं। उन्‍होंने कहा कि किसी तरह की समस्या, बीमारी या मन में आशंका होने पर डॉक्टर से खुलकर करें। डॉक्टर के द्वारा उचित सलाह दी जाएगी। इस महामारी के दौर में हमारे बीच के बहुत से लोग अकाल मृत्यु के शिकार हो चुके हैं। महामारी में आयु की कोई सीमा नहीं रही। बीमार, बूढों के साथ-साथ स्वस्थ जवान भी इसके शिकार हुए हैं। उनकी मृत्यु हुई है।

समाजसेवी ने कहा कि वैक्सिन से हर हाल में फायदा ही होगा। कुछ लोगों को हल्की बुखार और बदन हाथ में दर्द हो सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें। कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइंस का पालन करने और वैक्सीन लगवाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। यह वैक्सीन आपके शरीर में जाकर आपको कोरोना वायरस से लड़ने की ताकत पैदा करती है।

खान ने समाज के उलेमा, मौलाना और बुद्धिजीवियों से आग्रह किया है कि लोगों को समझाएं। खुद भी वैक्सीन लें। सरकार अपनी पूरी ताकत लगा रही है। सरकार के साथ कोरोना वायरस को भगाने में मदद करें। उपायुक्त सहित जिला प्रशासन की पूरी टीम जी जान से इस महामारी को मात देने में लगी हुई है। ऐसे में हमें भी अपना फर्ज निभाना चाहिए। जो लोग वैक्सीन ले चुके हैं, उनमें इत्मीनानी नजर आती है। इस समय मास्क लगाना, दूरी बनाना और भीड़ से बचना, बार बार हाथ धोना बहुत जरूरी है।