रेलवे ने 47 ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनों से राज्यों तक 2960 टन ऑक्सीजन पहुंचाई

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। भारतीय रेल चुनौतियों के बीच देश के विभिन्न राज्यों को अब तक 47 ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनों से लगभग 2960 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति कर चुकी है। रेलवे के ऑक्सीजन अभियान के तहत तीन ऑक्सीज़न एक्सप्रेस 260 टन से अधिक ऑक्सीजन लेकर महाराष्ट्र, हरियाणा और दिल्ली की ओर बढ़ रही हैं।

रेल मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के अनुसार, रेलवे ने दिल्ली को सबसे अधिक 1334 मीट्रिक टन ऑक्सीज़न की आपूर्ति की है। इसके बाद उत्तर प्रदेश को 729 मीट्रिक टन, हरियाणा को 305 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश को 249 मीट्रिक टन, महाराष्ट्र को 174 मीट्रिक टन और तेलंगाना को 123 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है।  

इस समय तीन ऑक्सीज़न एक्सप्रेस के द्वारा 18 टैंकरों में 260 टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन अपने मार्ग पर हैं जिनकी डिलिवरी महाराष्ट्र, हरियाणा और दिल्ली में की जानी है। रेल मंत्रालय ने कहा कि कुछ और ऑक्सीजन एक्सप्रेस देर रात अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हो सकती हैं।

आज राजस्थान को पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस मिली तो वहीं हरियाणा को उसकी तीसरी ट्रेन के जरिये ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई। गुजरात के हापा से चलाई गयी पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ शुक्रवार को राजस्थान के कोटा स्टेशन पर पहुंच गई। यह ट्रेन गुरुवार को तीन टैंकरों में 40.64 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर रवाना हुई थी। राजस्थान के लिए चलाई गई यह पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ है।

भारतीय रेल द्वारा हरियाणा के लिये चलाई गयी तीसरी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ राउरकेला से शुक्रवार को फरीदाबाद पहुंच गई। इस ट्रेन को राउरकेला स्टील प्लांट से 49.47 टन मेडिकल ऑक्सीजन के साथ गुरुवार को हरियाणा के लिए रवाना किया गया था।