अगले 24 घंटों में अत्यधिक उग्र चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा ‘यास‘

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार मौसम
Spread the love

  • 25 से 28 मई तक कई राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली। पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ‘यास’ के अगले 12 घंटों में उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने, एक उग्र चक्रवाती तूफान में तेज होने और उसके बाद के 24 घंटों में एक बेहद उग्र चक्रवाती तूफान में बदल जाने का अनुमान है। यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ना जारी रखेगा और सघन होगा। 26 मई की सुबह में उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के निकट उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में इसके पहुंचने का अनुमान है। एक बेहद उग्र चक्रवाती तूफान के रूप में 26 मई की दोपहर में इसके पारादीप और सागर द्वीपसमूहों के बीच उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों को पार करने का अनुमान है।

बारिश की चेतावनी

उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश : 25 मई को अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है।
ओडिशा : 25 मई को पुरी, जगतसिंहपुर, खुरदा, कटक, केंद्रपारा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा तथा गंजाम, धेनकनल, मयूरभंज जिलों में भारी वर्षा, 26 मई को जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपारा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, कियोंझारगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा अलग अलग स्थानों पर बेहद भारी वर्षा और पुरी, खुरदा, अंगुल, देवगढ़, सुंदरगढ़ में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा और 27 मई को उत्तरी आंतरिक ओडिशा में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।
पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम : 25 मई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना में भारी से बहुत भारी वर्षा तथा हावड़ा, हूगली और उत्तर 24 परगना जिलों में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है
26 मई को झारग्राम, मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना में अलग अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है। पुरुलिया, बांकुरा, बर्धमान, हावड़ा, हूगली, कोलकाता, उत्तर 24 परगना, बीरभूम में भारी से बहुत भारी वर्षा और नादिया, मुर्शिदाबाद, दार्जिलिंग जिलों में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।
27 मई को माल्दा और दार्जिलिंग, दिनाजपुर, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, सिक्किम में अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने तथा बांकुरा, पुरुलिया, बर्धमान, बीरभूम और मुर्शिदाबाद के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।
झारखंड : 26 एवं 27 मई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कहीं कहीं बहुत भारी वर्षा और अलग अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा एवं 28 मई को अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।
बिहार : 27 मई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा कहीं कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने और 28 मई को अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।
असम एवं मेघालय : 26 एवं 27 मई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा अलग अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

हवा की चेतावनी

पश्चिम मध्य और समीपवर्ती पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवा गति (65-75 किमी एवं बढ़कर 85 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान।
आज शाम तक मध्य बंगाल की खाड़ी के प्रमुख हिस्सों के ऊपर और तेज होकर 90-100 किमी तथा बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है और फिर 25 मई की दोपहर से इसमें धीरे धीरे कमी आने लगेगी।
उत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तर आंध्र प्रदेश -ओडिशा-पश्चिम बंगाल-बांग्ला देश तटों के करीब समीपवर्ती पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवा (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान। धीरे धीरे यह बढ़कर 25 की दोपहर तक 50-60 किमी तथा बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। फिर इसमें और तेजी आएगी और 26 मई की सुबह से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा और बांग्ला देश तटों के साथ आंधी के रूप में बदल कर 60-70 किमी तथा बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।
धीरे धीरे यह और बढ़कर 26 की सुबह तक 90-100 किमी तथा बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी तथा और भीषण तेजी से बढ़कर जमीन से टकराने के समय 155-165 किमी तथा बढ़कर 185 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।
चक्रवाती हवा के 26 मई की दोपहर से दक्षिण झारखंड के ऊपर (गति 40-50 किमी तथा बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने) के व्याप्त होने का अनुमान तथा 26 की शाम/रात के दौरान धीरे धीरे यह और बढ़कर 110-120 किमी तथा बढ़कर 130 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।
चक्रवाती हवा के 26 मई की शाम से 27 मई की सुबह के दौरान दक्षिण ओडिशा के उत्तरी आंतरिक जिलों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों के आंतरिक जिलों के ऊपर गति 55-65 किमी तथा बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान ।
चक्रवाती हवा के अगले 12 घंटों के दौरान पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तथा समीपवर्ती उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर गति 50-60 किमी तथा बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान।