बीएयू के पांच कॉलेजों में ऑनलाइन एंड टर्म ऑनलाइन परीक्षा होगी शुरू

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न कॉलेजों में अध्ययनरत छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी शुरू हो गयी है। विवि के कृषि संकाय अधीन कार्यरत पांच कॉलेजों के तीसरे और पांचवे सेमेस्टर के छात्रों की एंड टर्म परीक्षा की शुरुआत 24 मई से होने जा रही है। यह परीक्षा 3 जून तक चलेगी। 11 दिनों तक चलने वाली यह परीक्षा प्रति दिन 4 से 5 शिफ्ट में होगी। डीन एग्रीकल्चर के निर्देश पर ऑनलाइन परीक्षा के लिए गूगल फैकल्टी क्लास रूम स्थापित की गयी है।

दो सेमेस्टर की इस परीक्षा में रांची एग्रीकल्चर कॉलेज कांके, एग्रीकल्चर कॉलेज गढ़वा, रविंन्द्रनाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज देवघर एवं सिद्धू कान्हू एग्रीकल्चर कॉलेज, गोड्डा के 436 छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर, खूंटपानी (चाईबासा) में अध्ययनरत दो सेमेस्टर के 95 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। संकाय को एंड टर्म परीक्षा के लिए बाह्य परीक्षकों से प्रश्न-पत्र प्राप्त होने के बाद इसे आयोजित किया जा रहा।

एग्रीकल्चर एवं हॉर्टिकल्चर स्ट्रीम के प्रत्येक सेमेस्टर में 9 विषयों की परीक्षा होगी। हर पेपर 50 अंको का होगा, जिसमें 20 अंक के ओब्जेक्टिवेस और 30 अंक के सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। बताते चले कि संकाय अधीन इन 4 एग्रीकल्चर कॉलेज एवं एक हॉर्टिकल्चर कॉलेज के यूजी कोर्स में तीसरे और पांचवे सेमेस्टर में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की पिछली मिड टर्म परीक्षा का आयोजन फरवरी माह में किया गया था।

संकाय अधीन कार्यरत सामुदायिक विज्ञान विभाग अधीन यूजीसी से मान्यता प्राप्त कोर्स बैचलर ऑफ वोकेशनल इन ह्यूमन न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स के चौथे सेमेस्टर में पढ़ रहे 16 छात्रों के 6 पेपर की एंड टर्म ऑनलाइन परीक्षा भी 24 मई से होगी। सभी ऑनलाइन परीक्षाओं का संचालन धर्मेन्द्र रावल करेंगे।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव ने बताया कि कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन क्लास एवं ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से विवि के यूजी सत्र को नियमित करने की सभी संभव कोशिश की जा रही। गत मार्च माह में नये सत्र में नव नामांकित छात्र-छात्राओं की मिड टर्म की ऑनलाइन परीक्षा जून माह में आयोजित होगी।

इस परीक्षा चार एग्रीकल्चर और एक-एक हॉर्टिकल्चर एवं एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग के यूजी कोर्स के प्रथम सेमेस्टर के छात्र शामिल हो सकेंगे। इनमें रांची एग्रीकल्चर कॉलेज के 72 और रविंन्द्रनाथ टैगोर एग्रीकल्चर कॉलेज, देवघर के 42 छात्रों का इनरोल करने का कार्य पूरा हो चुका है। अन्य कॉलेज के छात्रों को इनरोल करने का कार्य चल रहा है।