कोविड-19 की वैक्सीन लगवाने वालों के लिए जरूरी खबर, जरूर पढ़े

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

कोविशिल्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाने वक्त रखे ध्यान

रांची। कोविड-19 वैक्‍सीन लगवाने वालों के लिए जरूरी खबर है। रांची उपायुक्त छवि रंजन ने रांचीवासियों से कोविड-19 का टीका लगवाने में सावधानी बरतने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि जिस टीके का वह पहला डोज ले चुके हैं, वही टीका दूसरे डोज में भी लगवाना है। इसका विशेष ध्यान रखें।

दोनों डोज में एक ही टीका लगवाएं

अन्य राज्यों से वैक्सीन कॉकटेल की खबरें आ रही हैं। इसके अंतर्गत पहली डोज जिस टीके की ली गई है, उस टीके की दूसरी डोज नहीं ली गई। इसके कारण लोगों/ लाभार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके मद्देनजर उपायुक्त ने सभी रांचीवासियों से यह अपील की है कि वह जो भी टीका लगवाए, चाहे कोविशिल्ड हो या कोवैक्सीन उसी टीके का दूसरा डोज भी लगवाएं। किसी भी स्थिति में अलग अलग डोज नहीं लें। पहला डोज अगर कोवैक्सीन का लिया है, तो दूसरा डोज भी कोवैक्सीन का ही लें। अगर पहला डोज उन्होंने कोविशिल्ड का लिया है, तो दूसरा डोज कोविशिल्ड का ही लगवाएं।

उपायुक्त ने कहा कि सभी टीका लेने वाले व्यक्ति इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि किसी भी हाल में पहले और दूसरे डोज का टीका अलग-अलग नहीं हो सकता है।

पदाधिकारियों को भी दिए गए निर्देश

उपायुक्त ने सिविल सर्जन और डीआरसीएचओ को भी इस संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि टीकाकरण का कार्य कर रहे सभी स्वास्थ्यकर्मी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि लाभार्थियों को पहले और दूसरे डोज में एक ही कंपनी का टीका लगाया जाए। स्वास्थ्यकर्मी पूरी तरह से वेरिफिकेशन करने के उपरांत ही दूसरे डोज का टीका लगाना सुनिश्चित करेंगे। इससे वैक्सीन कॉकटेल का कोई भी मामला नहीं आए।

नियमित अंतराल पर ही ले टीका

अगर वैक्सीन का टीका कोई भी व्यक्ति लगाते हैं तो 4 से 6 सप्ताह के बाद वह वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं। अगर कोविशिल्ड का टीका कोई व्यक्ति पहली डोज में लेते हैं तो 12 से 16 सप्ताह में वह कोविशिल्ड की ही दूसरी डोज ले सकते हैं। इस प्रकार जिस टीका का पहला डोज लिया गया है, उसी टीके का दूसरा डोज भी लिया जाएगा।