झारखंड में 26 मई को काला दिवस मनाएगा सीटू

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। सीटू के सदस्‍य 26 मई को काला दिवस मनाएं। इसे सफल बनाने को लेकर गोमिया के सीटू कार्यालय में सदस्‍यों की बैठक रविवार को हुई। इसमें प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रामचंद्र ठाकुर और राज्य कमेटी सदस्य श्याम बिहारी सिंह दिनकर मौजूद थे।

इस अवसर पर कार्यकारी अध्‍यक्ष ने कहा 26 मई को मजदूर और किसानों के ऐतिहासिक संघर्ष का 6 माह पूरा हो रहा है। इसलिए उस दिन मोदी सरकार की मजदूर व किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ संघर्ष को तेज करने का संकल्प लेना है।

वर्ष से कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण देश में आई पदा को मोदी सरकार किसानों और मजदूरों के अधिकारों के ऊपर हमले करने एवं पूंजीपतियों को मालामाल करने के लिए इस्तेमाल कर रही है। कोरोनावायरस की दूसरी लहर कहर ढाह रहा है। लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं। हजारों लोगों की मौतें हो रही है। इसके लिए मोदी सरकार की नीतियां और संवेदनहीनता जिम्मेवार है।

लॉकडाउन एवं अन्य प्रतिबंधों की वजह से रोज-रोज कमाने खाने वाले एवं अन्य छोटे व्यापारियों को जिंदा रहने लिए अपनी जरूरतों को पूरा करना कठिन हो गया है। एक तरफ केंद्रीय गोदामों में हजारों टन अनाज सड़ रहे हैं। दूसरी तरफ देश की गरीब जनता अनाज के लिए दर-दर भटक रही है। पिछले केंद्रीय बजट में वैक्सीन की खरीदारी के लिए 35,000 करोड़ की घोषणा के बाद भी वैक्सीन खरीदने के लिए राज्य सरकारों के ऊपर दबाव दिया जा रहा है। इसका नतीजा है कि आज वैक्सीनेशन की गति बहुत धीमी है। जरूरत के मुताबिक वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। वहीं 20 हजार करोड़ से नए संसद भवन का निर्माण कराया जा रहा है, जो वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति में गैर जरूरी है।

इस परिस्थिति में देश के मजदूर व किसान संगठनों ने 26 मई को काला दिवस मनाने का निर्णय लिया है। श्याम बिहारी सिंह दिनकर ने कहा कि बोकारो में सीटू के सदस्य, समर्थक व आम मेहनतकश जनता 26 मई को इस काला दिवस में शामिल होकर मोदी सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सीटू के नेतृत्व में चल रहे आंदोलन को अपना समर्थन देगी। इस बैठक में सीटू नेता शंकर प्रजापति, माधव चौधरी, हेमंत कुमार, बैजनाथ ठाकुर, विनय स्वर्णकार मौजूद थे।