रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, एनसीसी की सीटों में बढ़ोतरी, जानें किसे मिलेगा लाभ

झारखंड
Spread the love

रांची। राष्‍ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) को लेकर रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है। मंत्रालय ने इसके सीटों में बढ़ोतरी कर दी है। इस फैसले से बिहार और झारखंड के 4500 विद्यार्थियों को लाभ होगा।

राष्ट्रीय कैडेट कोर में पूर्ण स्ववित्तपोषण योजना (FSFS) के तहत रक्षा मंत्रालय ने निजी/गैर सरकारी विद्यालयों के लिए जूनियर डिवीजन और जूनियर विंग (JD /JW) श्रेणी में एक लाख अतिरिक्त सीटों पर आउट ऑफ टर्न आवंटन करने की मंजूरी दे दी है। इस योजना से प्रतीक्षा सूची में रखे गए निजी विद्यालयों को शीघ्रतः आवंटन का अवसर मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत निजी विद्यालय एनसीसी से संबंधित विभिन्न व्यय जैसे कि प्रशिक्षण शिविर, यूनिफार्म, प्रशिक्षकों का वेतन इत्यादि का वहन करके एनसीसी की टुकड़ियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, रांची ने बताया कि इस फैसले से बिहार एवं झारखंड में लगभग 4500 बच्चों को लाभ मिल सकेगा। जिन विद्यालयों में कम से कम 500 बच्चों का नामांकन है, वही विद्यालय इस योजना से लाभांवित हो सकेंगे। 

यह योजना सत्र 2021-22  से लागू होगी। इच्छुक विद्यालय अपने नजदीकी एनसीसी बटालियन या ग्रुप मुख्यालय में जाकर महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर आवेदन कर सकते हैं।