उच्च शिक्षा के लिए भारतीय युवाओं की पहली पसंद है अमेरिका

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। उच्च शिक्षा के लिए भारत के अधिकांश युवाओं की पहली पसंद अमेरिका है। स्टेट ऑफ हायर एजुकेशन इन स्टडी अब्रॉड मार्केट पर प्रोडिजी फाइनेंस की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 67 प्रतिशत भारतीय उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाना पसंद करते हैं। ब्रिटेन और फ्रांस 8-8 प्रतिशत भारतीय छात्रों के लिए पसंदीदा स्थान हैं।

विदेश में पोस्ट-ग्रेजुएट पढ़ाई के लिए लोन की पेशकश करने वाले प्रोडिजी फाइनेंस ने पिछले 12 महीनों में भारतीय छात्रों के बीच विदेशों में उच्च शिक्षा के ट्रेंड पर रिपोर्ट जारी की। इसमें में कहा कि पिछले 12 महीनों में उच्च शिक्षा के लिए विदेश यात्रा करने वाले भारतीय छात्रों में महाराष्ट्र 20 प्रतिशत के साथ सबसे आगे है। इसके बाद कर्नाटक 15 फीसदी और दिल्ली 12 फीसदी के साथ क्रमश दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट में पिछले 12 महीनों में विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य भी सामने आए हैं। इंजीनियरिंग कोर्सेस के लिए नॉर्थ-ईस्टर्न यूनिवर्सिटी, अर्लिंग्टन में टेक्सास यूनिवर्सिटी, स्टीवंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सबसे पसंदीदा यूनिवर्सिटी थे, जबकि जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी, टोरंटो यूनिवर्सिटी और रोचेस्टर यूनिवर्सिटी एमबीए कार्यक्रमों के लिए लोकप्रिय रहे हैं।

भारत से विदेश में उच्च शिक्षा के लिए जाने वालों में 70 फीसदी पुरुष और 30 फीसदी महिला शामिल है।