सदर अस्‍पताल कोविड हेल्थ सेंटर में इमरजेंसी सेवा संभालेंगे होम गार्ड्स

झारखंड
Spread the love

  • ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट की दी गई ट्रेनिंग

रांची। सदर अस्पताल रांची डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर करने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। प्रतिनियुक्त चिकित्सकों की टीम, दंडाधिकारी एवं स्वास्थ्यकर्मी अपने कार्यों का निष्पादन कर रहे हैं। ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई के लिए मैनीफोल्ड सिस्टम के सफलतापूर्वक संचालन के बाद अब होमगार्ड्स को मेडिकल इक्विपमेंट्स की हैंडलिंग की आवश्यक ट्रेनिंग दी जा रही है।

ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट के गुर सीखें

सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में प्रतिनियुक्त होम गार्ड्स (गृह रक्षकों) को 30 अप्रैल को ऑक्सीजन सिलिंडर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग डॉ पंकज कुमार सिन्हा द्वारा दी गई। ट्रेनिंग के दौरान सभी होमगार्ड्स को ऑक्सीजन सिलेंडर के रखरखाव और इसके क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। इस प्रशिक्षण के दौरान होम गार्ड्स को ऑक्सीजन सिलिंडर की हैंडलिंग में पूरी तरह से स्किल्ड बनाया गया है। प्रशिक्षित होम गार्ड्स अब जरूरत पड़ने पर आपातकालीन (इमरजेंसी सेवाओं) सेवा में प्रयुक्त किए जाएंगे।

गरिमा सिंह के नेतृत्व में हुआ प्रशिक्षण

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की संयुक्‍त सचिव गरिमा सिंह के नेतृत्व में गृह रक्षकों को ऑक्सीजन सिलेंडर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी गई। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से संक्रमित मरीजों का उपचार सदर अस्पताल रांची में प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से किया जा रहा है। उनके सहयोग के लिए गृह रक्षकों को भी ट्रेनिंग के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर को मैनेज करने और आपातकालीन परिस्थिति में उनका उपयोग करने के लिए यह ट्रेनिंग दी गई है। इससे चिकित्सकों को मरीजों के ट्रीटमेंट में सुविधा होगी। इससे कोरोना मरीजों के अटेंडेंटस को ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए कोई भी कार्य  करने की आवश्यकता नहीं होगी।