आज का राशिफल, जाने कैसा होगा आपका दिन

राशिफल
Spread the love

06 मार्च, 2021

मेष? (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

समाज में लोग और मित्रों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों द्वारा लाभ भी होगा। खर्च भी संभव है। पर्यटन पर जा सकते हैं। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। दांपत्य जीवन में प्रेम रहेगा। आय के नए स्रोत दिखाई देंगे। धन लाभ होने की संभावना है। आपके व्यापार या काम में कोई गलती नहीं होना आपके अच्छे कर्म के कारण है। किसी ऐसे व्यक्ति की ओर खिंच सकते हैं, जिसमें आपकों पूर्व में कभी भी रुचि नहीं थी।

वृष? (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वे, वो)

घर या काम पर आपसे की गयी मांगों को लेकर थकावट महसूस कर सकते हैं। कुछ समय इससे बाहर निकलकर सोचना होगा। काम के लिये योजना बनानी होगी। मुश्किल तरीके से काम करते हैं। ऐसी महिलाएं जिन्हें स्वतंत्र रूप से निर्भीक निर्णय लेने की आदत है, उनकी ताकत के लिए उनका विरोध हो सकता हैं। उन्हें इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह केवल इतनी सी बात है कि लोग उनके प्रति ईर्ष्यालु हैं।

मिथुन? (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आविष्कारक तथा रचनात्मक दिमाग आपको कुछ नया खोजने में मदद करेगा। आपकी रचनात्मक खोज आपको प्रशंसा और पहचान दिलायेगी। कोई निर्भीक निर्णय लेने में अक्षम हो सकते हैं। किसी भी उत्तरदायित्व को लेने से से पीछा छुड़ा सकते हैं। विचारों का प्रस्तुतिकरण सोच समझकर करें। शुद्ध भोजन करने के लिए ध्यान रखें। भगवान पर विश्वास रखें।

कर्क? (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

मनोरंजक विचार आकर्षित करेंगे। मजाकिया स्वभाव मित्रों और दूसरे लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय बनाता है। नुकसान पहुंचाने का कारण बने व्यक्ति पर दया दिखाना या उसे माफ करना आपके लिये आज मुश्किल होगा। ऐसा करने के लिए अत्यधिक समझ की आवश्यकता होती है। ईश्वरभक्ति से हर जगह राहत महसूस कर सकेंगे। सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर पाएंगे। कृतज्ञता को बढ़ावा दें मित्रों का सहयोग करें।

सिंह? (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

सामान्य तौर पर चुस्त और प्रबल हैं। पति-पत्नी के बीच मामूली कारणों से हल्का मनमुटाव हो सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य के बारे में चिंता रहेगी। सांसारिक विषयों के बारे में चिंतित रहेंगे। सार्वजनिक जीवन में स्वाभिमान भंग नहीं होने दें। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के साथ की मुलाकात बहुत समझदारी से करें। कोर्ट-कचहरी के प्रश्न हल होने में देरी सम्भव है। अच्छे संगीत का आनंद लेंगे, जिससे आपको मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कन्या? (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

सक्रिय और तीव्र रूप से सजीव रहेंगे। स्वास्थ्य बना रहेगा। घर में सुख-शांति का माहौल रहने से प्रसन्नता अनुभव होगा। आर्थिक लाभ और काम में सफलता मिलेगी। बीमारी में राहत महसूस होगी। नौकरी में लाभ मिलेगा। अधीनस्थ कर्मचारियों का सहयोग प्राप्‍त होगा। आपके बारे में गलतफहमी ना हो इसलिये आपको अपनी राय एवं विचार स्पष्ट रूप से समझाने होंगे।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

कल्पना और सृजनशक्ति का उत्तम उपयोग कर सकेंगे। संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ की मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे। निष्क्रियता एवं थकावट महसूस करेंगे। यह आपके सक्रिय स्वभाव के विपरीत होगा। ध्यान से आपको तनाव और दबाव से निपटने में सहायता मिलेगी, जिससे आप पीड़ित होते हैं। तनाव आपकी शारीरिक मजबूती और ताकत को समाप्त करेगा।

वृश्चिक? (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

भावना और मनोभावों को उस व्यक्ति के सामने स्पष्ट और खुले रूप से व्यक्त करें, जिससे आकर्षित हैं। अस्वीकृति से भयभीत नहीं हों। अपने निकट के किसी व्यक्ति कि गलती को माफ करने का हक अपने पास रखते हैं। इससे आप उनके और निकट हो जाएंगे। किसी ना किसी बात की चिंता आपको परेशान कर सकती है। पारिवारिक सदस्यों और सगे- संबंधियों के साथ मधुर व्यवहार की जरूरत है। जमीन, वाहन वगैरह की खरीदारी के दस्तावेज में सावधानी रखें।

धनु? (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

गूढ़ रहस्यमय विद्याएं और अध्यात्म की तरफ ध्यान रहेगा। नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्र और सगे-संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे। लघु प्रवास होगा। धन लाभ का योग है। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात हो सकती है। असफल परियोजना पर समय बर्बाद करोगे तो हारा हुआ महसूस कर सकते हैं। समय एवं ऊर्जा का अपव्यय नहीं करें। तरोताजा करने वाले किसी परियोजना पर काम करें।

मकर? (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

दूसरों की भावनाएं एवं जज्‍बा समझने की क्षमता आपमें है। इससे आप उनसे या उनकी परिस्थितियों से सहानुभूति की भावना बनाएं रखते है। आपके बारे में गलतफहमी ना हो, इसलिये आपको अपनी राय एवं विचार स्पष्ट रुप से समझाने होंगे। आर्थिक लाभ होगा। स्वास्थ्य संबंधी कुछ शिकायत हो सकती है। आंख में कोई तकलीफ होने की आशंका है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अधिक ध्यान रखना पड़ेगा।

कुंभ? (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

शारीरिक मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण भोजन और मिष्‍ठान का आनंद लेंगे। घूमने- फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा। आर्थिक दृष्टि से लाभ का दिन है। अध्यात्म और चिंतन में गहरी रुचि लेंगे। काम पर लोगों पर दबाव नहीं डालें। इससे आपके बारे में लोग बुरा सोचेंगे। धोखाधड़ी से सतर्क रहे। पुरुष विशेष ध्यान रखे।

मीन? (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

किसी ज्ञानी व्यक्ति‍ से मार्गदर्शन मिलेगा। विवाहित जोड़े एक दूसरे पर ज्यादा निर्भर महसूस करेंगे। वे भावनात्मक एवं शारीरिक स्तर पर एक दूसरे से मदद की अपेक्षा करेंगे। धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा। मित्रों तथा स्वजनों के साथ मतभेद करने से बचें । लालच वृत्ति सही नहीं, इसका ध्यान रहे।

आपका दिन मंगलमय हो।

(विचार : किस्‍मत कर्म से बनता-बिगड़ता है।)