विधानसभा में उठा शिक्षकों की प्रोन्‍नति का मामला, प्रभारी मंत्री ने दिया ये जवाब

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड में कार्यरत प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति का मामला विधानसभा में उठा। विधानसभा में उठे सवाल पर प्रभारी शिक्षा मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने जवाब दिया। मंत्री ने कहा कि अभी शिक्षकों को प्रोन्‍नति देने की प्रकिया स्‍थगित है।

विधायक अमित कुमार मंडल ने तारांकित प्रश्न के रूप में यह मामला विधानसभा में उठाया था। विधायक ने पूछा था कि क्‍या 18 जुलाई, 2019 और 14 दिसंबर, 2015 के संकल्प के आलोक में आलोच्य वर्ष में नियुक्‍त प्रशिक्षित शिक्षकों को उनकी नियुक्ति तिथि से ग्रेड-1 की वरीयता निर्धारित करने के लिए सभी जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देशित किया गया था। निदेशक प्राथमिक शिक्षा ने इस आलोक में 22 अक्‍टूबर, 2020 के द्वारा गोड्डा जिले में लंबित सभी ग्रेडों में प्राथमिक शिक्षक की प्रोन्‍नति करने के संबंध में गोड्डा उपायुक्त को पत्र भेजा था। इसका क्रियान्वयन अब तक नहीं हो पाया है।

विधायक ने पूछा कि क्या सरकार गोड्डा जिले समेत अन्य सभी जिलों में लंबित प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति पर विचार रखती है। अगर हां तो कब तक और नहीं तो क्यों। इस मामले में प्रभारी शिक्षा मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि कार्मिक विभाग के 24 दिसंबर, 2020 के पत्र के आलोक में राज्‍य में प्रोन्‍नति पर अगले आदेश तक रोक है। इसके कारण प्राथमिक शिक्षकों को प्रोन्नति देने की प्रक्रिया स्थगित है।