चौड़ी और मजबूत होगी सिमपुर अमरापाड़ा-महेशपुर-मुरारोई पथ, 83 करोड़ मंजूर

झारखंड
Spread the love

रांची। पाकुड़ जिलांतर्गत ‘सिमपुर अमरापाड़ा-महेशपुर-मुरारोई पथ, MDR-245 पर)- राधानगर (नलहट्टी-पाकुड़िया पथ, ODR पर) (पश्चिम बंगाल सीमा तक) पथ (लंबाई-23.406 किमी) को ग्रामीण विकास विभाग (ग्रामीण कार्य मामले) से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित होगा। इसका चौड़ीकरण, मजबूतीकरण और पुनर्निर्माण (पुलों के निर्माण एवं भू-अर्जन सहित) भी होगा। इसके लिए 83 करोड़ 92 लाख 15 हजार रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति देने के लिए संलेख प्रारूप की स्वीकृति मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी है।

प्रस्तावित पथ अमरापाड़ा-महेशपुर-मुरारोई पथ, MDR-45 पर स्थित सिमपुर से प्रारंभ होकर तेतुलिया, भटांडा, दमदमिया, पाल्सी, राधिपुर इत्यादि गांव होते हुए नलहट्टी-पाकुड़िया पथ ODR पर स्थित राधानगर तक जाती है। नेटवर्क को सुदृढ़ करने एवं यातायात सुगम बनाने के लिए इस पथ की उपयोगिता अधिक है। पथ के बन जाने से उक्त क्षेत्र के विकास में पथ की उपयोगिता होगी।

इस पथ का निर्माण हो जाने से इन क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी हो जाएगी। आवागमन सुगम हो जाएगा। प्रस्तावित पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण/पुनर्निर्माण कार्य के साथ पांच अदद पुलों के निर्माण कार्य भी सम्मिलित हैं। प्रस्तावित पथ माइंस क्षेत्रों से होकर भी गुजरता है। वर्तमान में यह पथ सिंगल लेन है। इसके डबल लेन में चौड़ीकरण, मजबूतीकरण और पुनर्निर्माण का प्रस्ताव है।