प्लास्टिक प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा : कुलपति

झारखंड
Spread the love

सुनील कमल

हजारीबाग। विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मुकुल नारायण देव ने कहा कि‍ वर्तमान दौर में पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने की जरूरत है। हमें प्लास्टिक प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा। लोगों को अपने उपभोक्ता अधिकार को पहचानते हुए पर्यावरण के अनुकूल सामानों की मांग करनी होगी। अपने स्वास्थ्य के अनुकूल ही प्रत्येक सामानों के इस्तेमाल पर ध्यान देना होगा। वे विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर बोल रहे थे।

प्रतिकुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि‍ उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार को समझने की जरूरत है। हर उपभोक्ता अपने अधिकारों को समझने का प्रयास करें। उपभोक्ताओं के पास असीमित अधिकार होते है कि‍ सामानों के प्रयोग में ठगे जाने पर वह बड़ी से बड़ी कंपनी के मालिक के खिलाफ शिकायत कर अपना हर्जाना ले सकते हैं। सामानों को हर हाल में गुणवत्तापूर्ण हाल में उपभोक्ताओं तक पहुंचने की जिम्मेवारी कंपनी को लेनी होगी।

प्रोफेसर शुभोजीत चक्रवर्ती ने उपभोक्ताओं को विधिक ज्ञान की जानकारी दी। प्राचार्य डॉ जयदीप सान्याल ने उपभोक्ताओं को प्रासंगिक जानकारी देते हुए उन्हें महत्वपूर्ण सावधानी बरतने की सलाह दी। किसी भी वस्तु की खरीद के पहले और बाद में रेखांकित बातों को बताया। मंच संचालन शिखा कुमारी ने किया।

यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति एवं प्रति कुलपति को शाल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लक्ष्मी सिंह, उर्मिला कुमारी, इमरान, रेशमी प्रधान, अधिवक्ता भैया मुकेश कुमार, भूपेंद्र वर्मा, सिद्धांत चंद्रा शिक्षक समेत विद्यार्थियों ने भी उपस्थिति निश्चित कर अपनी जागरुकता दिखाई।