नंदीग्राम मामले पर चुनाव आयोग सख्त, ममता के सिक्योरिटी डायरेक्टर निलंबित

नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। नंदीग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ हुए हादसे पर चुनाव आयोग ने सख्त कार्रवाई की है। विशेष पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने सिक्योरिटी डायरेक्टर विवेक सहाय समेत कई अधिकारियों को निलंबित किया है। हालांकि इससे पहले आयोग ने ममता बनर्जी के घायल होने के मामले को लेकर किसी तरह के हमले या साजिश से इनकार किया था।

दरअसल, विशेष पर्यवेक्षक अजय नायक और विवेक दुबे ने पूर्वी मेदिनीपुर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट तथा वीडियो फुटेज के आधार पर तैयार अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंपी थी जिसके बाद आयोग ने सख्त कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सिक्योरिटी डायरेक्टर विवेक सहाय को पद से हटा दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि “जेड प्लस प्रोटेक्टी की सुरक्षा के लिए सुरक्षा निदेशक के रूप में अपने प्राथमिक कर्तव्य के निर्वहन में विफल रहने के लिए एक सप्ताह में उनके खिलाफ आरोप तय होना चाहिए।”

पूर्वी मेदिनीपुर के जिलाधिकारी विभु गोयल को निलंबित करते हुए आयोग ने उनके स्थान पर आईएएस अधिकारी स्मिता पांडे को जिलाधिकारी और डीईओ नियुक्त किया है जबकि विभु गोयल को एक गैर-चुनाव पद पर स्थानांतरित किया गया है। इसके अलावा, एसपी प्रवीण प्रकाश को भी निलंबित किया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि “बंदोबस्त की बड़ी विफलता के लिए उनके खिलाफ आरोप लगाए जाएंगे।” चुनाव आयोग ने पूर्व डीजीपी इंटेलिजेंस पंजाब अनिल कुमार शर्मा को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। एके शर्मा विवेक दुबे के अलावा दूसरे विशेष पुलिस पर्यवेक्षक होंगे।

सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट में इस बात का जिक्र था कि मुख्यमंत्री की ओर से बार-बार अपने तय कार्यक्रम में किए गए बदलाव से सुरक्षा संबंधी व्यवस्था और समन्वय में कमी के चलते दुर्घटना हुई। जिस स्थान पर मुख्यमंत्री घायल हुई, वहां सुरक्षा संबंधी प्रोटोकॉल को नजरअंदाज किया गया। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि दुर्घटना के समय मुख्यमंत्री के लिए बनी बुलेट प्रुफ गाड़ी में विवेक सहाय बैठे हुए थे। इसी को लेकर उन पर चुनाव आयोग की यह कार्रवाई हुई है।