भारतीय यूट्यूबर्स के लिए बुरी खबर, जानें विस्‍तार से

दुनिया मुख्य समाचार
Spread the love

अमेरिका। भारतीय यूट्यूबर्स के लिए बुरी खबर है। उनकी कमाई में कमी आ सकती है। गूगल ने भारतीय यूट्यूबर्स को मेल के जरिये ये जानकारी दी है।

वर्तमान में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब कमाई का बेहतर जरिया है। आने वाले दिनों में अमेरिका से बाहर के यूट्यूबर्स की कमाई कम हो जाएगी। अब तक यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों को टैक्स नहीं देना पड़ता है, लेकिन जल्द ही टैक्स देना पड़ेगा। गूगल ने भारतीय यूट्यूबर्स को मेल भेजकर चेतावनी दी है। कंपनी ने साफ किया है कि 31 मई, 2021 के बाद यूट्यूबर्स की कमाई पर टैक्स लगेगा।

राहत की बात है कि यूट्यूर्स को सिर्फ उसी व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। अमेरिकी क्रिएटर्स को टैक्स नहीं देना होगा। साफ है कि भारतीय यूट्यूबर्स का अमेरिका में कोई वीडियो देख रहा है, तो इस व्यूज से होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा।

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब की नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से लागू हो रही है। गूगल ने अपने ऑफिशियल कम्यूनिकेशन में वीडियो क्रिएटर्स से एडसेंस अकाउंट में टैक्स इनफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है।

यदि आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं देते हैं तो कंपनी आपकी कुल कमाई से 24 फीसदी तक पैसे काट लेगी। भारत के मामले में यदि आप टैक्स की जानकारी देते हैं तो अमेरिकी दर्शकों से मिलने वाले व्यूज पर आपका टैक्स 15 फीसदी तक कम हो जाएगा।