राष्ट्रीय कोयला सूचकांक के लिए पोर्टल बनाएगा सीएमपीडीआई : सरन

झारखंड
Spread the love

रांची। कोयला मंत्रालय ने राष्ट्रीय कोयला सूचकांक (नेशनल कोल इंडेक्स) के लिए एक पोर्टल बनाने का काम सीएमपीडीआई को सौंपा है। कोयला मंत्रालय द्वारा परामर्श और मान्यता के साथ जल्द ही काम पूरा होने की उम्मीद है। उक्त बातें सीएमपीडीआई के सीएमडी एस सरन ने गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद कही। इस अवसर पर निदेशक (तकनीकी/ईएस) केके मिश्रा, निदेशक (तकनीकी/सीआरडी) एसके गोमास्ता, मुख्य सतर्कता अधिकारी सुमीत कुमार सिन्हा सहित बड़ी संख्या में सीएमपीडीआई परिवार के सदस्य उपस्थित थे।

श्री सरन ने कहा कि प्रमाणित श्रेणी के कोयला संसाधन को साल 1976 के 21 बिलियन टन के स्तर से अप्रैल, 2020 तक 163 बिलियन टन किया गया है। इसमें अधिकांश कार्य सीएमपीडीआई द्वारा किया गया है। 11 भूवैज्ञानिक रिपोर्ट द्वारा दिसंबर, 2020 तक लगभग 6.87 बिलियन टन प्रमाणित कोयला संसाधन (पू्रव्ड कैटेगरी) में वृद्धि हुई है। इस वर्ष लगभग 10 बिलियन टन कोयला प्रमाणित श्रेणी में वृद्धि होने की आशा है।

सीएमडी ने कहा कि सीएमपीडीआई और तीन अनुषंगी कंपनियों (ईसीएल-संकटोरिया, बीसीसीएल-धनबाद और एसईसीएल-बिलासपुर) के बीच सीबीएम से संबंधित गतिविधियों के लिए 30 वर्षों की अवधि के लिए समझौता हुआ है। इसके तहत सीएमपीडीआई प्रोजेक्ट इम्पलीमेंटिंग एजेंसी के रूप में कार्य करेगा।

श्री सरन ने कहा कि सीएमपीडीआई को पहली ड्रोन की आपूर्ति कर दी गई है। कंपनी का ड्रोन उच्च तकनीक की सेंसरों से लैस है। ड्रोन उपयोग करने की अनुमति के लिए डीजीसीए में आवेदन किया गया है। दूसरा ड्रोन मार्च तक आपूर्ति कर दिए जाने की उम्मीद है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में हम 10 ओपेन कास्ट माइन में ड्रोन द्वारा ओबीआर मापन का कार्य करेंगे। 10 ओपेन कास्ट माइन में लैंडरिक्लेमेशन और माइन क्लोजर मॉनिटरिंग का भी ड्रोन द्वारा डाटा लिया जाएगा।

श्री सरन ने कहा कि सड़क परिवहन और पर्यावरणीय खतरों को कम करने के लिए खान सेरेल साइडिंग तक कोयला परिवहन के मशीनीकरण से लेकर रेल वैगन में स्वचालित लोडिंग तक की 406 मिलियन टन क्षमता वाली 35 फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी फेज-1] परियोजनाओं की सीआईएल ने शुरुआत की है। इसमें सीएमपीडीआई की भूमिका अहम है। 35 परियोजनाओं में से 2 परियोजनाएं पहले ही चालू हो चुकी है। 8 परियोजनाएं निर्माणाधीन है।

श्री सरन ने कहा कि इस अवसर पर सीएमडी ने अवर सहायक सुरक्षा निरीक्षक दुखन महतो को समर्पित और डीजीआर सुरक्षा कर्मी हवलदार हिमांशु शेखर घोष को रेडियो उपकरण की बेहतर देखभाल के लिए पुरस्कृत किया।