कोयला खदान में दुर्घटना, छह श्रमिकों की मौत

अन्य राज्य मुख्य समाचार
Spread the love


मेघालय। मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला में कोयला खदान में हुई दुर्घटना में छह श्रमिकों की मौत हो गई। यह सभी लोग खदान में काम कर रहे थे। इसकी पुष्टि शुक्रवार को पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला के पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पलेचा ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ से की।

यह सभी कोयला खदान मजदूर असम के करीमगंज जिले के बताए गए हैं। गुरुवार शाम रिंबाई गांव के पास खदान की एक सुरंग में श्रमिक कोयला खोदने के लिए मशीन (वाहन) से जा रहे थे। अचानक मशीन 150 फीट गहरे गड्ढे में गिर गई। शुक्रवार सुबह चार शव बरामद हुए। उन्हें पोस्टमार्टम के लिए पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला के खलियारीत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है।

पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला के डिप्टी कमिश्नर ई खरमाल्की ने कहा कि यह दुर्घटना रिंबाई गांव के पास सरकरी में एक कोयला खदान में हुई है। रमाल्की ने कहा कि मृत छह कोयला खदानों में से पांच श्रमिकों की पहचान कर ली गई है। उनके परिवार के सदस्यों को सूचित कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि मेघालय में कोयले का विशाल भंडार है। यहां पर बड़े पैमाने पर कोयले का अवैध खनन होता है। राज्य के अवैध कोयला खदानों में इस तरह के हादसे होते रहते हैं। राज्य में अब तक का सबसे बड़ा हादसा 13 दिसम्बर, 2018 को पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला के कांस की एक खदान में हुआ था। इस दौरान 10 खनिकों की मौत हुई थी। कुछ शवों को एनडीआरएफ, नौसेना व अन्य एजेंसियों की मदद से बाहर निकाला गया था। शेष शवों की तलाश नहीं हो पाई।

लंबे समय तक सरकारी एजेंसियां खदान से शवों को बरामद करने के प्रयास करती रहीं। सुप्रीम कोर्ट तक ने इस मामले में हस्तक्षेप किया। बावजूद राज्य में कोयले के अवैध खनन का कारोबार जारी है।