इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के डिजिटल भुगतान सेवा ‘डाकपे’ की शुरुआत

देश नई दिल्ली बिज़नेस मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। डाक विभाग (डीओपी) और इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) ने मंगलवार को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से ‘डाकपे’ नामक नए डिजिटल पेमेंट एप को लॉन्च किया। देशभर के प्रत्येक नागरिक और विशेष रूप से अंतिम छोर पर मौजूद लोगों तक वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराने के अपने प्रयासों के तहत इस एप को लॉन्च किया गया।

‘डाकपे’ केवल एक डिजिटल पेमेंट ऐप नहीं है, बल्कि देशभर में फैले डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से इंडिया पोस्ट और आईपीपीबी द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिटल वित्तीय और सहायक बैंकिंग सेवाओं का एक समूह है, जिसका उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों की वित्तीय जरूरतों (Pay)को पूरा करना है।

इस एप के माध्‍यम से पैसा भेजना (डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर-डीएमटी), क्यूआरकोड को स्कैन कर विभिन्न सेवाओं के लिए दुकानदार को भुगतान करना (यूपीआई सुविधा और वर्चुअल डेबिट कार्ड), बायोमेट्रिक के माध्यम से नकदरहित व्यवस्था को सक्षम बनाना, किसी भी बैंक के ग्राहकों को अंतर-बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना (एईपीएस), जरूरी सेवाओं के बिलों का भुगतान जैसी तमाम सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।

एप के लॉन्च कार्यक्रम के दौरान संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आईपीपीबी के इस प्रयास से बैंक की पहुंच से दूर या जिनका बैंक में खाता नहीं है, उनको वित्तीय रूप से सशक्त बनाने में मदद मिली है। इंडिया पोस्ट राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान अपनी डिजिटल और अन्य सेवाओं के ज़रिए देश की सेवा करने के मामले में समय की कसौटी पर खरा उतरा है। डाकपे एप के शुरू होने से हर घर तक पहुंच रखने वाले इंडिया पोस्ट विभाग की विरासत में एक और अध्याय ज़ुड़ गया है। इस नई सेवा से ना केवल बैंकिंग और डाक उत्पादों की ऑनलाइन सुविधा तक पहुंच बढ़ेगी, बल्कि इसकी एक खसियत ये है कि इसके माध्यम से ग्राहक डाक विभाग की वित्तीय सेवाओं का ऑनलाइन ऑर्डर करने के अलावा अपने घर पर ही इन सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

इस अवसर पर सचिव (डाक) और आईपीपीबी बोर्ड के अध्यक्ष प्रदिप्ता कुमार बिसोई ने कहा कि डाकपे भुगतान का काफी सरल तरीका है, जो ग्राहकों को एप अथवा डाकिए की सहायता से बैंकिंग और पेमेंट उत्पाद और सेवाओं की सुविधा प्रदान करता है। डाकपे पूरी तरह से भारतीय एप है, जिसे प्रत्येक भारतीय की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।

इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ जे वेंकटरामु ने कहा कि डाकपे की शुरुआत आईपीपीबी की अब तक की यात्रा में एक बड़ी उपलब्धि है। वास्तविक समावेशी वित्तीय व्यवस्था को कारगर बनाने की दिशा में समग्र वित्तीय समावेशन को मजबूती प्रदान करेगा। हमारा ध्येय- प्रत्येक ग्राहक जरूरी, प्रत्येक लेन-देन सफल और प्रत्येक जमापूंजी महत्वपूर्ण है।