ट्रक मालिकों के लिए खुशखबरी : अब गलत टोल कटौती पर पैसा स्वत: होगा वापस

देश बिज़नेस
Spread the love

हरियाणा । ट्रक मालिकों के लिए खुशखबरी। अब गलत टोल कटौती पर पैसा जल्द वापस होगा। पैसा स्वत: वापस होगा। गुरुग्राम स्थित ट्रकिंग टेक्नोलॉजी स्टार्टअप WheelsEye ने गलत FASTag कटौती के लिए तुरंत अलर्ट और जल्द रिफंड की सुविधा शुरू की है। इससे उन लाखों ट्रक मालिकों को मदद मिलेगी, जो अब तक एक्स्ट्रा टोल कटौती की परेशानियों को झेल रहे हैं।

WheelsEye के अनुसार उनका आधुनिक FASTag मैनेजमेंट सिस्टम गलत टोल कटौती का ऑटोमेटिकली पता लगाएगा और 3 से 7 दिनों के भीतर पैसा देगा। पहले ये प्रक्रिया शिकायत दर्ज करने के बाद करीब 30 दिनों में होती थी।

ट्रक मालिकों की मदद करने के लिए जानी जाने वाली WheelsEye ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और बैंकों के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू की है। WheelsEye का सिस्टम पहले गलत टोल कटौती की खुद पहचान करके रिपोर्ट करता है। फिर बैंकों के साथ मिलकर गलती से कटा हुआ पैसा वापस FASTag में जमा करा देता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार FASTag के माध्यम से रोजाना लगभग 65 करोड़ रुपये टोल राशि जमा होते हैं। इसमें से लगभग 40 करोड़ रुपये केवल कॉमर्शियल ट्रक वाहन मालिकों द्वारा दिया जाता है। WheelsEye द्वारा किए गए हालिया सर्वेक्षण में बताया गया कि रोजाना टोल भुगतान के करीब 3% मामलों में टोल गलती से ज्यादा काटा गया होता है। इस समय देश के ज्यादातर ट्रक मालिक FASTag सिस्टम की त्रुटि का खामियाजा भुगत रहे हैं। और तो और, गलत टोल कटने पर सुनवाई भी तेजी से नहीं होती।

IDFC बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि डबल/गलत टोल कटौती खासकर ट्रक मालिकों के लिए अनुमान से भी अधिक बड़ी समस्या बन गई है। WheelsEye की यह पहल FASTag सिस्टम पर ट्रक मालिकों का भरोसा मजबूत करेगी। उन्हें FASTag अपनाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

WheelsEye के प्रवक्ता सोनेश जैन ने कहा कि टोल संग्रह प्रणाली अभी भी लागू की जा रही है। तकनीक में छोटी मोटी गलतियां आती रहती है। इसका खामियाजा ट्रक मालिकों को भुगतना पड़ता है। हमारा मुख्य लक्ष्य ट्रकों मालिकों की FASTag परेशानियों को कम से कम करना है। इसके लिए हमारी टीम ने ट्रक मालिकों, NPCI और बैंकों के साथ मिलकर स्वतः और जल्द पैसा वापस करने की पूरी प्रक्रिया को महीनों से समेट कर सिर्फ 3-7 दिन में ला दिया है। जून, 2021 के अंत तक हमारा मुख्य उद्देश्य तत्काल पैसा वापस करना है।