बीएयू के पीजी छात्रों ने आईसीएआर एसआरएफ परीक्षा में परचम लहराया

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अधीन संचालित कृषि संकाय के विभिन्न विभागों के 5 पीजी छात्रों को इस वर्ष आईसीएआर एसआरएफ पात्रता परीक्षा में सफल घोषित किया गया है। यह प्रतियोगिता परीक्षा हर एक वर्ष आईसीएआर द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है।

इस वर्ष कृषि सबंधित अलग–अलग विषयों की आयोजित परीक्षा में कृषि भौतिकी एवं मौसम विषय में बीएयू के आकाशदीप को एसटी केटेगरी प्रथम रैंक मिला है। मृदा एवं जल संरक्षण में नील प्रवीण फुलू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कृषि मशीनरी एवं शक्ति विषय में रोशन हपगुरवा को दूसरा और वाई मणि को मौसम एवं पर्यावरण विषय में चौथा एवं बौपति रवि तेजा नायडू को पौधा रोग विषय में सोलवां रैंक मिला।

संकाय के दो छात्रों ने नॉन–एसआरएफ केटेगरी में सफलता पाई है। इनमें डोके गणेश भगवान ने आनुवांशिकी एवं पादप प्रजनन विषय में 124वां और एम देवेंद्र को कीट विज्ञान में 41वां स्थान मिला है। इन्हें गैर फेलोशिप सुविधा आईसीएआर से मिलेगी।

सभी सफल छात्रों को पीएचडी शिक्षा की अवधि में आईसीएआर, नई दिल्ली के सौजन्य से प्रतिमाह 33 हजार फेलोशिप मिलेगी। शोध कार्य के लिए प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये आकस्मिक खर्च की राशि मिलेगी। छात्रों की इस सफलता में विगत एक वर्षो से मार्गदर्शन दे रहे कृषि संकाय के शिक्षकों में डॉ एचसी लाल, डॉ राकेश कुमार, डॉ विनय कुमार, डॉ नीरज कुमार, डॉ पी महापात्र, डॉ बीके झा, डॉ प्रमोद रॉय, डॉ प्रज्ञा कुमारी एवं डॉ एस सेनगुप्ता का विशेष योगदान रहा है।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव ने बताया कि इस वर्ष जून में आयोजित इस परीक्षा में संकाय के 20 पीजी छात्रों ने भाग लिया। यह सफलता संकाय के छात्रों की मेहनत एवं शिक्षकों के मार्गदर्शन से मिली है।

कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने कहा कि आईसीएआर एसआरएफ परीक्षा में छात्रों की सफलता से विश्वविद्यालय का मान बढ़ा। इस परिणाम से आईसीएआर रैंकिंग में सुधार और कृषि शिक्षा की मान्यता को बल मिलेगा। कुलपति एवं डीन एग्रीकल्चर ने सभी सफल छात्रों और मार्गदर्शन से जुड़े शिक्षकों को बधाई दी है।