घर में सो रहा था पूरा परिवार, अचानक शॉर्ट सर्किट से लग गई आग

देश बिहार
Spread the love

प्रेम कुमार मिश्रा

गया । घर में पूरा परिवार शो रहा था। अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। यह घटना जिले के गुरुआ प्रखंड की वर्मा पंचायत के विशुनपुर महादलित टोला बरवाडीह गांव में हुई। इससे घर में रखे कपड़े, अनाज, साइकिल, बर्तन समेत हजारों रुपये के समान जलकर खाक हो गये। ग्रामीणों की मदद से परिवार के लोगों को बचाया जा सका।

उक्‍त गांव निवासी निवासी मालिचन्द मांझी के घर में बिजली के शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेकुलर) के दलित प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष सह विधानसभा प्रभारी रामजी मांझी, सीमारू पंचायत के समिति सदस्य सुरेंदर मांझी ने बताया कि घर में अचानक आग लगने से सब कुछ जल गया। किसी प्रकार घर में शो रहे परिवार को निकाला गया। उन्होंने बताया कि अगले माह लड़के की शादी है, इसे लेकर घर में टीवी, साइकल, कपड़ा, पैसे आदि की व्यवस्था की गयी थी।

ग्रामीणों के सहयोग से मालिचंद मांझी, केशरी देवी, कशिला देवी, रेशमी देवी, रंजू देवी समेत छोटे-छोटे बच्‍चे समेत परिवार के लोग बच पाये। उसके बाद ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया। इसके बाबजूद जलने से कुछ बचाया नहीं जा सका। उन्होंने सरकार से उचित मुआवजे की मांग की है।

श्री मांझी ने गुरुआ विधायक विनय कुमार यादव से फोन पर बात कर पूरी घटना की जानकारी देते हुए मुआवजे की बात कही। विधायक ने आश्वासन देते हुए आर्थिक मदद और मुआवजा दि‍लाने की बात कही है। वर्मा पंचायत के मुखिया गोपाल प्रसाद, सीमारू पंचायत के समिति सदस्य सुरेन्दर मांझी, समाजिक कार्यकर्ता सुमित्रा कुमारी, बीरेंदर मांझी, संजय मांझी, फ्लेशर मांझी, सरूप मांझी समेत कई लोगों ने मुआवजे की मांग की है।