विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के घंटी आधारित शिक्षकों का अवधि विस्तार 31 मार्च तक

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संलेख प्रारूप को दी मंजूरी, मंत्रिमंडल की  ली जाएगी स्वीकृति

रांची । झारखंड के विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में स्वीकृत पद के विरुद्ध नियुक्त घंटी आधारित शिक्षकों का अवधि विस्तार 31 मार्च, 2021 तक बढ़ेगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घंटी आधारित शिक्षकों के अवधि विस्तार से संबंधित संलेख प्रारूप को मंजूरी दे दी है। अब  मंत्रिमंडल की स्‍वीकृति ली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की महामारी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर विभागों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों में स्वीकृत पदों के विरुद्ध रिक्त पदों पर घंटी आधारित संविदा पर नियुक्त शिक्षकों के पैनल का अवधि विस्तार 31 मार्च, 2021 तक करने संबंधी मंत्रिपरिषद के संलेख प्रारूप पर अपना अनुमोदन दिया है।

उल्लेखनीय है कि उच्च तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने और सकल नामांकन अनुपात दर में वृद्धि के लिए घंटी आधारित शिक्षकों को संविदा के आधार पर नियुक्ति की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य के विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर विभागों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य को सुचारू रूप से संचालन के लिए स्वीकृत रिक्त पदों पर घंटी आधारित संविदा पर नियुक्त शिक्षकों के पैनल का अवधि विस्तार करने की कार्रवाई की जा रही है। तत्संबंधी प्रस्ताव एवं संलेख प्रारूप पर मुख्यमंत्री ने अपना अनुमोदन दिया है।