भाकपा माले ने फैक्ट्री के लिए जबरन हाईटेंशन तार ले जाने का किया विरोध

झारखंड
Spread the love

योगेश कुमार पांडेय

गिरिडीह । जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गादी श्रीरामपुर दीवान टोला में मंगलवार को भाकपा माले ने बैठक की। वहां कुछ गरीबों की जमीन के ऊपर से नई फैक्ट्री के लिए जबरन हाईटेंशन तार खींचे जाने का विरोध कि‍या। कहा कि गरीबों के पास जीविकोपार्जन का कोई दूसरा साधन नहीं है। इसलिए फैक्ट्री मालिक की मनमानी नहीं चलेगी।

पार्टी की राज्य कमेटी के सदस्य राजेश कुमार यादव और गिरिडीह विधानसभा के प्रभारी राजेश सिन्हा ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा इस बात की जानकारी दिए जाने के बाद उन्होंने वस्तुस्थिति का जायजा लिया। ना सिर्फ गरीबों की जमीन बर्बाद करने की साजिश हो रही है, बल्कि इसका विरोध किए जाने पर पूंजीपति के गुर्गे ग्रामीणों को देख लेने की धमकी भी दे रहे हैं।

बैठक के दौरान पीड़ित परिवारों के अलावे दूसरे ग्रामीणों ने भी पूंजीपतियों द्वारा मनमानी किए जाने की बात कही। ग्रामीणों की बातों को सुनने के बाद माले नेताओं ने उन्हें पार्टी की ग्राम कमेटी का गठन कर अपने हक-अधिकार और मान-सम्मान की लड़ाई लड़ने की अपील की। माले नेताओं के आह्वान पर दीवान टोला में ग्राम कमेटी गठन करने का निर्णय लिया गया।

इधर भाकपा माले ने बैठक के बाद जिला पुलिस प्रशासन से दीवान टोला के गरीब ग्रामीणों की शिकायतों का संज्ञान लेने की मांग की। कहा कि हाईटेंशन तार जबरन खींचे जाने के विरोध के बीच वहां स्थित एक ग्रामीण की छोटी सी दुकान में अगलगी की भी घटना हुई है, जिसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। घटना के एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी पुलिस द्वारा घटनास्थल की जांच नहीं की गई है।

आज की बैठक में जयकृष्ण राय, गंगा माली, छोटू रवानी, सिकंदर रजवार, प्रेम रजवार, चुकानंद रजवार, प्रदीप राय, लालमोहन राम, कांति देवी, मीरा देवी, मीना देवी, उर्मिला देवी, प्रमोद रवानी, बैजनाथ रजवार, डिलो रजवार, पिंटू रजवार, संदीप राम, अनंत कुमार राय आदि मौजूद थे।