बस तैयार थी.. बैठने जा ही रहे थे…तभी टूट गया सीजफायर… सुमी में फंसे रह गए 700 भारतीय छात्र

दुनिया
Spread the love

यूक्रेन। रूस और यूक्रेन में जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। जिसकी वजह से 17 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं। वहां फंसे भारतीयों को भी निकाला जा रहा है, लेकिन यूक्रेन के सुमी में अब भी 700 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं, जो निकलने का इंतजार कर रहे हैं।

रूस की सीमा से महज 60 किलोमीटर दूर सुमी में दोनों देशों की सेनाओं में भारी संघर्ष हो रहा है। बमबारी और गोलीबारी लगातार हो रही है. सरकार यहां फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश कर रही है, लेकिन संघर्ष के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है.  यहां फंसे नागरिकों को बाहर निकालने के लिए रूस की ओर से सीजफायर का ऐलान किया गया था।

बसें पहुंच चुकी थीं, तभी सीजफायर टूट गया और छात्रों को फिर से बंकरों में जाने की सलाह दी गई। हम कड़ाके की सर्दी में तीन घंटे तक लाइन में खड़े रहे, बस में बैठने का इंतजार कर ही रहे थे और बाद में बोल दिया गया कि हम नहीं जा सकते, ये सब कम खत्म होगा? हमारी इच्छाशक्ति गिर रही है। मनोबल टूट रहा है। हम अपडेट का अब भी इंतजार कर रहे हैं।’

यूक्रेन में शेल्टर में रह रहे हैं भारतीय छात्र 25 वर्षीय मेडिकल स्टूडेंट जिस्ना जीजी ने बताया, ‘इंडियन एंबेसी ने हमें पोल्तावा ले जाने के लिए 5-6 बसें भेजी थीं। हम बस में सवार हो गए थे, लेकिन सीजफायर टूटने के कारण हमें उतरने के लिए कहा गया। एंबेसी ने हमसे इंतजार करने को कहा है।