जेएन टाटा वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर ने शुरू किये पांच नए अल्पकालिक ब्रिज कोर्सेस

झारखंड
Spread the love

रामगढ़। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा समय की मांग है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय समुदायों तक पहुंचना बड़ी चुनौती रही है।  इस जरूरत को पूरा करने के लिए वेस्ट बोकारो स्थित जेएन टाटा वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर (जेएनटीवीटीआई) ने स्थानीय युवाओं के लिए ब्रिज कोर्स प्रोग्राम शुरू किया है।

जेएनटीवीआईटी ने 5 नए अल्पकालिक ब्रिज कोर्सेस शुरू किए हैं। इनमें रिगर, फिटर, साइट सेफ्टी सुपरवाइजर, गॅस कटर सह वेल्डर कोर्स शामिल हैं। रिगर कोर्स दो सप्ताह का है। इस कोर्स में मैट्रिक्कुलेशन (विज्ञान) या आईटीआई मैकेनिकल के साथ 1 वर्ष के कार्य अनुभव अनिवार्य है।

मैकेनिकल फिटर कोर्स 5 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस कोर्स में आईटीआई मैकेनिकल फिटर ट्रेड में के साथ दो साल का कार्य अनुभव अनिवार्य है। साइट सेफ़्टी सूपर्वाइजर कोर्स दो सप्ताह का है जो उद्योगिक पेशेवरों के लिए है। इस कोर्स के लिए न्यूनतम योग्यता 10+2 (भौतिकी, रसायन और गणित) के साथ 3 साल का कार्य अनुभव के साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।

वेल्डर सह गैस कटर के रूप में रुचि रखने वालों के लिए, 5 सप्ताह का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इच्छुक व्यक्ति को आईटीआई (वैल्डिंग) के साथ दो साल का कार्य अनुभव/अप्रेंटिसशिप आवश्यक है । परीक्षा के बाद चयनित सक्षम व्यक्तियों को प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ काम करने वाले विभिन्न वेंडर्स पार्टनर्स के साथ रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे। इससे क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम में भी इजाफा होगा।