भारत में फंसे बांग्लादेशियों को वापस लाने के लिए चलेगी मैत्री ट्रेन

दुनिया
Spread the love

ढाका। भारत में फंसे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस लाने के लिये मैत्री ट्रेन चलाई जायेगी। बांग्लादेश के रेल मंत्रालय की तरफ से इसके लिये पहल की गई है। बताया गया है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो आगामी 21 मई भारत में फंसे बांग्लादेशियों को वापस लाने के लिए चलेगी मैत्री ट्रेन तीन दिनों तक बांग्लादेशियों को भारत से वापस लाने के लिए मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जायेगी। यह ट्रेन कोलकाता स्टेशन से ढाका कैंटोनमेंट स्टेशन आएगी। 

सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेशी रेल मंत्रालय ने इसे लेकर आगामी 20 मई को जरूरी बैठक बुलाई है। भारत में फैले कोरोना वायरस के कारण बांग्लादेश सरकार ने उस देश के साथ हवाई और सड़क यातायात बंद कर दी है। नियमित रूप से मालगाड़ियों के आवागमन जारी है लेकिन, मैत्री और बंधन एक्सप्रेस ट्रेनें पिछले साल से बंद हैं। परिणामस्वरूप चिकित्सा, व्यवसाय व अन्य कारणों से भारत आये सैकडों बांग्लादेशी नागरिक यहां फंसे हुए हैं। मामला बांग्लादेश सरकार के संज्ञान में आते ही सरकार स्पेशल यात्री ट्रेन चलाने का फैसला लेना चाहती है।

बांग्लादेश के रेल मंत्री मो. नुरुल इस्लाम सुजन ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में बताया कि सरकार के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक भारत में करीब 300 बांग्लादेशी फंसे हुए हैं। भारत सरकार की सहमति से फंसे हुए बांग्लादेशी नागरिकों को वापस लाने के लिए मैत्री ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि इस ट्रेन में भारतीय नागरिक के अलावा कोई भी यात्री बांग्लादेश से भारत नहीं जा सकेगा। इसी तरह कोलकाता से सिर्फ बांग्लादेशी नागरिक ही ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे।