बाइडन दोषी करार, 4 दिसंबर को सुनाई जाएगी सजा, जानें पूरा मामला

दुनिया
Spread the love

अमेरिका। कानून के हाथ लंबे होते हैं। कानून अमीर-गरीब, बड़े-छोटे में भेदभाव भी नहीं करता। इसके लिए सभी समान हैं। इसका ताजा उदाहरण अमेरिका में देखने को मिला।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को बंदूक मामले में 4 दिसंबर को सजा सुनाई जाएगी। उन पर गलत बयान देने और अवैध रूप से बंदूक रखने का दोष साबित हुआ है।

2018 में झूठ बोलकर बंदूक खरीदने के मामले में डेलावेयर संघीय अदालत ने दोषी ठहराया था। बंदूक खरीदने से पहले उन्होंने दावा किया था कि वह अवैध रूप से नशीली दवाओं का न तो इस्तेमाल करते हैं और न ही उसके आदी हैं। अदालत में उनका यह दावा झूठा साबित हुआ है।

जुलाई में अपने पुनर्निर्वाचन की दौड़ से हटने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि वह अपने बेटे को माफ करने या उसकी सजा कम करने के लिए अपनी शक्तियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

इसके पहले उन्हें 13 नवंबर को सजा सुनाई जानी थी, लेकिन हंटर के वकीलों ने कहा कि उन्हें पर्याप्त तैयारी के लिए और समय चाहिए। इस आग्रह को स्वीकार करते हुए अदालत ने सुनवाई 4 दिसंबर तक टाल दी।

मामले में उन्हें 25 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। हालांकि, पहली बार दोषी पाए जाने के कारण या तो उन्हें बहुत कम सजा होगी या पूरी तरह से मुक्त कर दिया जाएगा।

हंटर को 16 दिसंबर को कैलिफोर्निया में संघीय कर मामले में भी सजा होगी। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में अपना अपराध स्वीकार कर लिया था। इस मामले में उन्हें 17 साल तक की सजा हो सकती है। उन पर 1.35 मिलियन डॉलर (11.28 करोड़ रुपये) तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *