छात्र-छात्राओं में संवाद क्षमता विकास के लिए होगा RanchiSpeaks कार्यक्रम

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची जिले के प्राथमिक एवं अपर प्राथमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं में संवाद क्षमता के विकास के लिए रांची स्‍पीक्‍स (RanchiSpeaks) कार्यक्रम होगा। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के निर्देश पर संकुल और विद्यालय स्तर पर सी.आर.पी. विद्यालय के प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक, संबंधित प्राथमिक शिक्षक एवं कक्षा 6 से 8 के भाषा शिक्षक इस कार्यक्रम को कराने का निर्देश दिया गया।

विभिन्न गुणवता शिक्षा के पारामीटर पर रांची के प्रदर्शन का विश्लेषण कर छात्रों में भाषायी अभिव्यक्ति की कमी को देखते हुए भाषा कौशल के चारों स्तम्भ सुनना, बोलना, पढ़ना एवं लिखना पर प्राथमिक कक्षाओ में एक साथ उद्देश्‍यपूर्वक कार्य करना आवश्यक है। इसपर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के निर्देश पर जिले के सभी प्राथमिक एव अपर प्राथमिक विद्यालयो के छात्राओं में भाषायी कौशल के संवर्धन के लिए रांची स्‍पीक्‍स कार्यक्रम चलाया जाना है।

इस कार्यक्रम में उक्त कक्षा के छात्रों को पाक्षिक रूप से एक-एक टॉपिक प्रत्येक माह उपलब्ध कराया जाएगा। टॉपिक छात्रों की कक्षा एवं विषयवस्तु के अनुरूप तय किये जायेंगे। इसमें प्रार्थना सभा, भाषा विषय की कक्षायें, चेतना सत्र के क्रार्यक्रम आदि के समय का उपयोग करते हुए छात्रों को पब्लिक स्‍पीकिंग के लिए मंच प्रदान करना है, जिसमें छात्र के दिये गये टॉपिक पर शिक्षक के मदद से विषयवस्तु तैयार कर पब्लिक स्‍पीकिंग की प्रस्तुतिकरण देना है। शुरुआत में उन्हें विशेषकर इस कार्यक्रम के आरंभिक दौर में हिन्दी नागपुरी, सादरी, मुंडारी, कुडुख (अन्य किसी भी स्थानीय भाषा/क्षेत्रीय भाषा/जनजातीय भाषा) आदि में अपनी प्रस्तुतिकरण दे सकते हैं।

शिक्षक छात्रों को टॉपिक के अनुसार विषयवस्तु तैयार करने में मदद करेंगे। छात्रों को दिये गये टॉपिक के विषय वस्तु पर गृह कार्य करने और घर से अभ्यास करके आने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके पश्चात् प्रत्येक छात्र को एकपक्ष में कम से कम दो बार अपनी प्रस्तुतिकरण के लिए मंच प्रदान करेंगे। छात्रों को झिझक, उच्चारण संबंधी समस्या, बोलने की शैली, भाव भंगिमा आदि के आधार पर आवश्यक सुधारात्मक सुझाव देंगे। इसमें आवश्यक है कि प्रत्येक छात्र के भाषा/जनजातीय भाषा) आदि में अपनी प्रस्तुतिकरण दे सकते हैं। इसके लिए शिक्षक छात्रों को टॉपिक के अनुसार विषयवस्तु तैयार करने में मदद करेंगे।

छात्रों को दिये गये टॉपिक के विषय वस्तु पर गृह कार्य करने तथा घर से अभ्यास करके आने हेतु प्रेरित करेंगे। इसके पश्चात प्रत्येक छात्र को एकपक्ष में कम से कम दो बार अपनी प्रस्तुतिकरण के लिए मंच प्रदान करेंगे। छात्रों को झिझक, उच्चारण संबंधी समस्या, बोलने की शैली, भाव भंगिमा आदि के आधार पर आवश्यक सुधारात्मक सुझाव देंगे। इसमें आवश्यक है कि प्रत्येक छात्र के प्रस्तुतिकरण की एक विडियो मोबाईल के माध्यम से रिकॉर्ड किया जाएगा जो कि उसके प्रदर्शन के विश्लेषण एवं सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी।

जिला स्तर से इस कार्यक्रम की मॉनिटरिंग स्वंय रांची जिला शिक्षा अधीक्षक, इसके लिए एक व्हाट्सअप ग्रुप भी अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के नेतृत्व में बनाया जा रहा है। इसमें जिले के सभी संबंधित विद्यालयों को जोड़ा जायेगा। प्रखण्ड स्तर से सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी, बी.पी.ओ., बी.आर.पी., बी.ई.ई.ओ आदि इसके मॉनिटरिंग के लिए जिम्मेदार होंगे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj