संसद का मॉनसून सत्र आज से हो रहा है शुरू, जानें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किस दिन पेश करेंगी आम बजट   

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। संसद का मॉनसून सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सत्र के पहले दिन 22 जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण 2024-25 पेश करेंगी। इसके बाद कल 23 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी। दरअसल, हर साल बजट से एक दिन पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने की परंपरा रही है।

बता दें, आर्थिक सर्वेक्षण 31 मार्च को खत्म होने वाले वर्ष के दौरान सरकार के वित्तीय कामकाज का लेखा जोखा होता है। एक तरह से यह सरकार की ओर से एक साल में किए गए कामों का रिपोर्ट कार्ड होता है। साथ ही इससे यह भी जाहिर होता है कि सरकार आने वाले साल में किन चीजों पर ज्यादा फोकस करने वाली है।

संसद का मॉनसून सत्र कल यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। इस सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। मॉनसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है और 12 अगस्त को समाप्त होगा। इस सत्र में 19 बैठकें होंगी।

इस सत्र में सरकार की ओर से छह विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है, जिनमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला विधेयक भी शामिल है। इस सत्र में जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी मिलेगी। इस केंद्रशासित प्रदेश में फिलहाल विधानसभा अस्तित्व में नहीं है और केंद्र का शासन है।