तीसरी बार एनएसए बनाए गए अजीत डोभाल

नई दिल्ली
Spread the love

पीके मिश्रा प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव रहेंगे

अमित खरे व तरूण कपूर सलाहकार बने रहेंगे

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रियों में विभाग बंटवारे के बाद मोदी सरकार पूरे एक्शन में है। केंद्र सरकार के पिछले कार्यकाल में एनएसए रहे अजीत डोभाल को लेकर बड़ी खबर आई है। मोदी सरकार 3.0 में अजीत डोभाल तीसरी बार एनएसए बने रहेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा भी पद पर बने रहेंगे। इस तरह उनका कार्यकाल प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल के साथ पूरा होगा। अजीत डोभाल और पीके मिश्रा को अपने कार्यकाल के दौरान कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा। अमित खरे और तरूण कपूर भी अगले आदेश तक पीएम मोदी के सलाहकार के रूप में बने रहेंगे।

उधर प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह जिम्मेदारी पीके मिश्रा ही संभालते रहेंगे। केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अजीत डोभाल और पीके मिश्रा की पुनर्नियुक्ति पर मुहर लगा दी है।

आईएएस (सेवानिवृत्त) पीके मिश्रा को 10 जून 2024 से प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। पीके मिश्रा 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

वह पिछले 1 दशक से प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रधान सचिव के तौर पर काम कर रहे हैं। पीके मिश्रा प्रशासनिक मामले और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में नियुक्तियों का काम देखेंगे। इसके अलावा अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा, सैन्य मामले और इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी संभालेंगे।