10वीं, 12वीं पास छात्रों के लिए सुनहरा मौकाः भारतीय डाक विभाग में इन पदों पर निकली भर्ती, यहां करें आवेदन

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। 10वीं, 12वीं और स्नातक डिग्रीधारक अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। भारतीय डाक विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर बंपर पदों पर भर्ती निकाला है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल शुक्रवार 10 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है।

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2023 तय की गयी है। अभ्यर्थी आवेदन से पहले एक बार आवश्यक योग्यता अवश्य चेक कर लें।

जानें भर्ती विवरण

भारतीय डाक विभाग की ओर से यह भर्ती कुल 1899 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। भर्ती विभिन्न पदों पर निकाली गयी है, जिसका विवरण निम्नलिखित है-

पोस्टल असिस्टेंट: 598 पद

शॉर्टिंग असिस्टेंट: 143 पद

पोस्टमैन: 585 पद

मेल गार्ड: 3 पद

मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS): 570

जानें योग्यता

इस भर्ती में आवेदन के लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। भर्ती के लिए योग्यता पदानुसार 10वीं/ 12वीं/ स्नातक किया हो। इसके अलावा कुछ पदों के लिए कंप्यूटर ज्ञान भी आवश्यक है।

इसके अलावा इन पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 25/ 27 वर्ष तय की गयी हो। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

जानें आवेदन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से 10 नवंबर से 9 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ईडब्ल्यूएस एवं महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क तय नहीं किया गया है। इस श्रेणी के उम्मीदवार निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।